गुरूवार, मई 16, 2024
होमहेल्थइन वजहों से Anant Ambani का दोबारा बढ़ गया वजन, आप भूलकर...

इन वजहों से Anant Ambani का दोबारा बढ़ गया वजन, आप भूलकर भी ना करें ये गलतियां

Date:

Related stories

Anant Ambani: एक वक्त था जब अनंत अंबानी ने अपना वजन 108 किलो कम कर लिया था। वो बिलकुल फिट और फाइन होकर जिंदगी का आनंद उठा रहे थे। मगर अभी उन्हें फिर देखा गया है और उन्हें देखकर लोगों को बेहद हैरानी हो रही है कि उनका वजन फिर से बढ़ गया है। जी हां, अनंत अंबानी का वजन फिर से बेहद बढ़ गया है।

आपको बता दें, 2017 में अनंत ने पूरे 18 महीने की मेहनत के बाद 108 किलो वजन कम कर लिया था। इसके लिए उन्होंने कड़ी ट्रेनिंग ली थी। इसके बाद ही अनंत इस जर्नी को पूरा कर फिट और फाइन हुए थे। मगर उनका वजन फिर से बढ़ गया है। ऐसी स्थिति सिर्फ उनके साथ नहीं हुई है किसी के साथ भी ऐसी समस्या हो सकती है। इसलिए वजन कम करने के बाद कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। वरना आपको भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

वजन कम करने के लिए ये चीजें हैं बेहद जरूरी

अगर कोई भी व्यक्ति वजन बढ़ने की समस्या से परेशान है तो कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसमें वजन कम करने के लिए व्यक्ति को डाइट, एक्सरसाइज जैसी चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है। वहीं डाइट में अनहेल्दी फूड को अवॉइड करना बहुत जरूरी है। अनहेल्दी फूड का असर शरीर पर बहुत गहरा पड़ता है। इससे आपका वजन भी बढ़ेगा और स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का भी सामना करना पड़ेगा।

इसके अलावा वजन कम करने के लिए डाइट में पौष्टिक तत्व युक्त भोजन को शामिल करने की जरूरत है। पौष्टिक तत्व युक्त भोजन शरीर और स्वास्थ्य दोनों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें प्रोटीन और आयरन निश्चित रूप से संतुलित मात्रा में शामिल करें।

इन सभी रूटीन को फॉलो करने के बाद वजन तो आसानी से कम हो जाता है। मगर कुछ ही समय बाद दुबारा फिर से वजन बढ़ने लगता है। ये केस अभी अनंत अंबानी के साथ भी देखा गया है। मगर आपको पता है? वजन कम होने के बाद फिर क्यों वेट आसानी से बढ़ने लगता है। इसके पीछे कई सारे कारण हैं जिसे आगे हम विस्तार से जानेंगे। तो आइए जानते हैं।

Also Read: Computer Syndrome: घंटों स्क्रीन टाइम से पड़ता है आंखों पर गहरा असर, लैपटॉप पर काम करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

वजन कम होने के बाद न करें इन गलतियों को दुबारा

वेट लॉस जर्नी में तो सभी शामिल होते हैं और इसे पूरा भी करते हैं। मगर कई बार वेट कम होने के बाद भी लोगों का वजन बढ़ जाता है। इसके पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं। कई बार लोग वजन कम करने के बाद कुछ ऐसी गलतियों को दोहरा देते हैं जो उन्हें नहीं दोहरानी चाहिए। तो आइए जानते हैं।

  • कभी भी वेट लॉस करने के बाद अपने रूटीन को चेंज न करें। इससे शरीर पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है।
  • अपने डाइट में ऑयली और बाहरी खाद्य पदार्थ चीजों को शामिल न करें। ये चीजें शरीर के लिए बेहद हानिकारक है।
  • डेली एक्सरसाइज और योगा जरूर करें। ये स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने में बेहद मददगार है। इसके अलावा ये व्यक्ति को फिट एंड फाइन रखता है।
  • रोजाना अपनी नींद को पूरी करें। व्यस्त रूटीन के कारण लोग अपनी नींद से समझौता कर लेते हैं। ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए। पर्याप्त नींद बेहद जरूरी है। इसका स्वास्थ्य और वजन दोनों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Also Read: Frits Windshield: कार के विंडशील्ड पर क्यों होते हैं Black Dots, जानें सेफ्टी से जुड़े ये Interesting Facts

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories