बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमहेल्थComputer Syndrome: घंटों स्क्रीन टाइम से पड़ता है आंखों पर गहरा असर,...

Computer Syndrome: घंटों स्क्रीन टाइम से पड़ता है आंखों पर गहरा असर, लैपटॉप पर काम करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

Date:

Related stories

Computer Syndrome: आज कल के दौर में लोगों का स्क्रीन टाइम काफी ज्यादा बढ़ गया है। चाहे वो ऑफिस की वजह से हो या फिर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना हो। हम लोगो का लैपटॉप और मोबाइल के कारण बहुत ही अधिक स्क्रीन टाइम हों गया है। जिसका असर हमारी आंखों पर पड़ता है।

बढ़ते स्क्रीन टाइम के कारण लोगों में आंखों में दर्द रहना, आंखों के नीचे काले गड्ढे भी पड़ जाते हैं इसके साथ हमारी आंखें लाल भी हो जाती है। यदि आप भी ऐसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो तुरंत ही अपनी आंखों का इलाज कराएं या फिर घरेलू नुस्खे अपनाएं। आंखों की रोशनी और हेल्थ को बरकरार रखने के लिए इन आयुर्वेदिक और घरेलु उपायों का इस्तमाल किया जा सकता है।

गुलाबजल आंखों के लिए फायदेमंद

गुलाबजल आपके आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में आप रात को सोने से पहले गुलाबजल की एक -एक बूंद दोनो आंखों में डाल लें। बता दें कि, आंखों के लिए रिफाइंड गुलाबजल आता है, जो आसानी से हर मेडिकल स्टोर पर मिल जएगा।

गाय के घी का इस्तेमाल

गाय का घी भी आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

हरी भरी घास पर नंगे पैर चलना

हरी भरी घास पर नंगे पैर चलने से आंखों की रोशनी में बढ़ोतरी होती है। अगर आप रोजाना सुबह के समय हरी भरी घास पर नंगे पैर चलते हैं तो इससे आंखों की रोशनी तेज हो जाती है। बता दें कि, सुबह के समय घास पर पड़ी ओस की बूंदों के कारण आंखों की रोशनी में वृद्धि होती है।

Also Read: HOW TO REMOVE MAKEUP: चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए ऐसे करें मेकअप रिमूव, इन नेचुरल टिप्स से होगा फायदा

नाभि में सरसो का तेल

आप अपनी आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए रात को सोने से पहले नाभि में सरसो का तेल लगा सकते हैं। नाभि में सरसों का तेल लगाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। जैसे इसको लगाने से होंठ सॉफ्ट हो जाते हैं, इसके साथ स्किन में चमक बनी रहती है और पेट संबंधी समस्याओं में भी लाभ मिलता है।

Also Read: BBL 2022: NATHAN MCANDREW की बुलेट गेंद के आगे पस्त हुए JIMMY PEIRSON, हेलमेट पर लगी बॉल और गिर पड़े जमीन पर, देखें VIDEO

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories