रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थBenefits Of Arhar: इन बीमारियों से निजात दिलाएगी अरहर की दाल, जानें...

Benefits Of Arhar: इन बीमारियों से निजात दिलाएगी अरहर की दाल, जानें इसके फायदे और नुकसान

Date:

Related stories

Benefits Of Arhar: स्वस्थ रहने की ख्वाहिश सभी व्यक्ति की होती है। इसके लिए लोग विटामिन, मिनिरल और प्रोटीन का सेवन करते हैं। बता दें, दाल प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत माना जाता है। वहीं दाल के भी कई प्रकार हैं जिसमे अरहर की दाल भी शामिल है। मगर कुछ लोगों को अरहर की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। ये बेहद नुकसानदायक हो सकता है। इससे लोगों की जान तक जा सकती है। तो आइए जानते हैं अरहर दाल के फायदे और किन लोगों को इस दाल का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

पौष्टिक तत्वों से युक्त है अरहर की दाल

अरहर दाल पौष्टिक तत्वों का खजाना है। इसमें पौष्टिक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, फाइबर, आयरन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम शामिल है। तो आइए जानते हैं अरहर दाल के कितने फायदे हैं।

जानें अरहर दाल के ये 4 अचूक फायदे

1. वजन कम करने के लिए है रामबाण

वजन कम करने के लिए अरहर की दाल का सेवन हर व्यक्ति को करना चाहिए। वजन कम करने के लिए ये बेहद रामबाण डाइट है। बता दें, ये पौष्टिक तत्वों का खजाना है। वहीं इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा भी पाई जाती है। इसलिए वजन कम करने के लिए हर व्यक्ति को अरहर की दाल अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए।

2. ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

आज कल के समय में अधिकतर लोग हाई ब्लड प्रेशर से परेशान रहते हैं। इसके लिए कुछ चीजों को अपने डाइट में शामिल करने की जरूरत है और इस गंभीर समस्या से बाहर निकलने का वक्त है। इसलिए आप सभी अपनी डाइट में अरहर की दाल को शामिल कर सकते हैं। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

3. पाचन संबंधित समस्याओं के लिए है फायदेमंद

कई बार लोगों को पाचन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इससे काफी परेशानी उत्पन्न होने लगती है। इसलिए व्यक्ति को अरहर की दाल का सेवन निश्चित रूप से करनी चाहिए। पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए अरहर की दाल काफी फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें: सुबह पेट ठीक से साफ न होने की समस्या को झटपट दूर करेंगे ये योग आसन, Constipation से मिलेगा छुटकारा

4. डायबिटीज के मरीज करें अरहर की दाल का सेवन

डायबिटीज के मरीजों को नियमित रूप से अरहर की दाल का सेवन करना चाहिए। ये पौष्टिक तत्वों से लबरेज अनाज है। इसके सेवन से व्यक्ति कई बड़ी परेशानियों से दूर रहता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को निश्चित रूप से अरहर की दाल का सेवन करना चाहिए।

ये लोग भूलकर भी न करें अरहर की दाल का सेवन

1. जो लोग यूरिक एसिड से परेशान हैं उन्हें गलती से भी अरहर की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे यूरिक एसिड काफी बढ़ जाता है।

2. किडनी के मरीजों को अरहर की दाल का सेवन भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। ये मरीजों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। इसलिए मरीजों को भूलकर भी इस दाल का सेवन नहीं करना चाहिए।

3. वहीं जिन लोगों को एलर्जी की समस्या है। उन सभी व्यक्ति को अरहर की दाल से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Also Read: इस Valentine Day को बनाएं खास और अपने पार्टनर को दें ये शानदार तोहफे, जीत लेंगे दिल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories