गुरूवार, मई 2, 2024
होमहेल्थBrain Infection: छोटी-छोटी चीजों को भूलने की हो गई है आदत तो...

Brain Infection: छोटी-छोटी चीजों को भूलने की हो गई है आदत तो हो जाएं सावधान वरना जा सकती है आपकी जान

Date:

Related stories

Brain Infection: शरीर में दिमाग बहुत महत्वपूर्ण अंग है। बॉडी को कंट्रोल करने के लिए ब्रेन बहुत जरूरी है। मगर कुछ चीजें ऐसी है जिससे ब्रेन इन्फेक्शन का खतरा मंडराता रहता है। इसके लिए इस बीमारी का समय पर पहचान करना बहुत जरूरी है। इन चीजों की पहचान सही समय पर करने से ही व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है। वरना कई बड़ी बीमारियों का खतरा हो सकता है। इससे व्यक्ति की जान भी जा सकती है।

ब्रेन इन्फेक्शन ऐसी समस्या है जिसका इलाज समय पर करवा दिया जाए तो बीमारी से बाहर निकला जा सकता है। मगर इसका इलाज समय पर न करवाया जाए तो व्यक्ति गंभीर परेशानियों से तबाह हो सकता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम ब्रेन इन्फेक्शन के लक्षण को जानेंगे।

इस तरह करें ब्रेन इन्फेक्शन की पहचान

ब्रेन इन्फेक्शन का पहचान करना बहुत जरूरी है। आपको बता दें, इसके लक्षण आम हैं इसलिए व्यक्ति को ब्रेन इन्फेक्शन के लक्षण को पहचानने में परेशानी होती है। ब्रेन इन्फेक्शन का खतरा बड़ा नहीं है। अगर इसकी पहचान समय पर कर ली जाए तो इससे आसानी से निकला जा सकता है। मगर इसकी पहचान समय पर न हो तो व्यक्ति तबाह हो सकता है। इससे व्यक्ति की जान भी जा सकती है। तो आइए जानते हैं लक्षणों के बारे में।

1. भूलने की होती है आदत

जब व्यक्ति ब्रेन इन्फेक्शन से ग्रसित होता है तो वो छोटी छोटी चीजों को आसानी से भूल जाता है। उसमें भूलने की आदत लाजमी है। इससे व्यक्ति को कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आप भी किसी भी चीज को बार-बार भूल जाते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Also Read: Computer Syndrome: घंटों स्क्रीन टाइम से पड़ता है आंखों पर गहरा असर, लैपटॉप पर काम करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

2. सिर में लगातार दर्द होना

सिर दर्द की समस्या आम है। इसके कई कारण हो सकते हैं। मगर लगातार सिर दर्द करना ब्रेन इन्फेक्शन का लक्षण हो सकता है। इससे शरीर के स्पाइनल कॉर्ड में सूजन की समस्या उत्पन्न हो जाता है। इससे सिर दर्द की समस्या बढ़ जाती है। इस स्थिति में तुरंत व्यक्ति को डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

3. बोलने में हकलाना

कई बार ब्रेन इन्फेक्शन का असर आपकी बोली पर पड़ सकती है। इससे आप किसी भी वाक्य को कंप्लीट नहीं कर पाते हैं। वहीं आपको कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ब्रेन इन्फेक्शन से किसी भी बात को बोलने में और समझने में दिक्कत आती है। ये इस परेशानी का सबसे गंभीर लक्षण है। इससे व्यक्ति कोमा में भी जा सकता है। इसलिए ऐसी चीजों को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Also Read: Frits Windshield: कार के विंडशील्ड पर क्यों होते हैं Black Dots, जानें सेफ्टी से जुड़े ये Interesting Facts

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories