मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमहेल्थCeliac: इस लाइलाज बीमारी से पीड़ित हैं पूर्व मिस यूनिवर्स हरनाज संधू,...

Celiac: इस लाइलाज बीमारी से पीड़ित हैं पूर्व मिस यूनिवर्स हरनाज संधू, वजन बढ़ने से लेकर ये हैं साइड इफेक्ट्स

Date:

Related stories

Celiac: पूर्व मिस यूनिवर्स हरनाज कौर संधू बढ़ते वजन को लेकर कई बार ट्रोल हो चुकी हैं। जब लोगों ने उनका मजाक उड़ाया था तब उन्होंने कहा था कि वह सीलिएक (Celiac) नाम की बीमारी से पीड़ित हैं। अगर इस बीमारी की बात करें तो यह काफी खतरनाक है। विशेषज्ञों की माने तो आमतौर पर यह बीमारी बचपन में हो जाती है लेकिन कुछ केस में ये बाद में नजर आते हैं। यह एक ऑटो इम्यून बीमारी है जिसका कोई इलाज संभव नहीं होता है और ना ही इसे खत्म करने का कोई उपाय है। सिर्फ खानपान और डाइट के जरिए ही इसे कंट्रोल कर सकते हैं। इस बीमारी में आपको अनाज में पाए जाने वाले प्रोटीन से एलर्जी होने लगती है जिसे ग्लूटेन एलर्जी भी कहते हैं।

इस तरह करें खुद का बचाव

सीलिएक बीमारी से पीड़ित होने पर मरीज को बिना ग्लूटेन वाला भोजन दिया जाता है और उम्मीद की जा सकती है कि इससे यह बीमारी कंट्रोल में रहेगी। इसके अलावा मरीज प्रोटीन और विटामिन के जरिए शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं। WHO की गाइडलाइंस के हिसाब से डाइट बताई जाती है और सिर्फ यही एक तरीका है जिससे यह कंट्रोल हो सकता है।

Also Read: Sinus Infection: साइनस की दिक्कत से हैं परेशान तो इन एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को दबाकर करें ठीक, जल्द मिलेगा आराम

परहेज ना करना हो सकता है खतरनाक

सीलिएक से पीड़ित मरीज अगर ग्लूटेन आहार लेते हैं तो छोटी आंत में इम्यून रिस्पांस शुरू हो जाता है और इससे आंत की अंदर और बाहर की परत को भी नुकसान होता है। ग्लूटेन भोजन करने पर हो सकता है कि इंफेक्शन की वजह से उल्टी- दस्त, वजन का बढ़ना, थकान और कमजोरी होने लगती है। ऐसे मरीज में कुपोषण, आयरन, विटामिन, कैल्शियम की समस्या भी हो सकती है और यह इतना जानलेवा है कि इससे आपके मेंटल हेल्थ पर भी असर देखने को मिल सकता है।

इन चीजों को करें खाने में शामिल

सीलिएक से ग्रसित मरीज अपने डाइट में पनीर, मक्खन, फल, सब्जियां और मछली को शामिल करें वहीं ऐसे लोग उन खाद्य पदार्थों से दूर रहे जिसमें ब्रेड या बैटर हो।

Also Read: Travel Tips: गर्मियों की छुटियों में कश्मीर घाटी के इन हिल स्टेशनों का करें दीदार, यादगार बन जाएगा सफर

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories