शनिवार, मई 25, 2024
होमहेल्थCranberry Juice Benefits: कैंसर और यूरिन इन्फेक्शन में रामबाण का काम करता...

Cranberry Juice Benefits: कैंसर और यूरिन इन्फेक्शन में रामबाण का काम करता है ये जूस, गर्मियों में करें सेवन

Date:

Related stories

Saudi King Salman के फेफड़ों में सूजन, आनन-फानन में शुरू हुआ इलाज; जानें इस गंभीर बिमारी से कैसे बचें?

Saudi King Salman: सऊदी अरब के 88 वर्षीय किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज के स्वास्थ्य को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। चिकित्सकों द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के तहत सऊदी किंग सलमान बिन के फेफड़ों में इन्फेक्शन पाया गया है जिसके कारण उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई है।

Autism: लड़के ही नहीं लड़कियां भी हो सकती है पीड़ित, इन लक्षणों पर हमेशा करें गौर और रहें सावधान

Autism: ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर एक विकास डिसेबिलिटी है जिससे...

Cranberry Juice Benefits: दुनिया में बढ़ती हुई बीमारी को देख कर इंसान काफी डरे हुए हैं। अपने आप को इन भयानक बीमारियों से बचाने के लिए लोग हर संभव प्रयास करने को तैयार है , लेकिन फिर भी कहीं ना कहीं उनसे कोई भूल हो जाती है, जिसके कारण वह किसी भी बीमारी का शिकार हो जाते हैं। डॉक्टर द्वारा लोगों को सलाह दी जाती है कि वह ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करें ताकि वह बीमारी से दूर रहें। आपने काफी फलों का जूस पिया होगा , लेकिन क्रेनबेरी के जूस के बारे में काफी कम लोगो ने सुना होगा । क्रेनबेरी के जूस में काफी सारे विटामिन और मिनिरल्स होते है जो हमारे शरीर में हो रही बीमारी को दूर करते हैं । क्रेनबेरी में सबसे ज्यादा विटामिन-सी पाया जाता हैं । क्रेनबेरी में  अलग-अलग तरह के एंटीआक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को हटाते है, जिसे कैंसर होने का खतरा भी काफी कम हो जाता हैं। क्रेनबेरी का जूस शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाता है जिसे शरीर में होने वाली काफी बीमारियों का खतरा कम हो जाता हैं। इस आर्टिकल के जरिए आपको पता चलेगा कि क्रेनबेरी का जूस पीने के किस तरह के फायदें होते हैं और कितनी बीमारियों का खतरा भी कम होता हैं।

यह भी पढ़ें : Mango Kernel Benefits : भूलकर भी आम की गुठली फेंकने की न करें गलती, वरना बवासीर और डायरिया जैसी बीमारियों से नहीं मिलेगी मुक्ति!

क्रेन बेरी का जूस पीने से होने वाले फायदें

कैंसर से बचाव

क्रेन बेरी के जूस का सेवन करने से शरीर में काफी सारे तत्व जाते हैं इस जूस में काफी सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर में बढ़ रहे फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं। जिसे शरीर में कैंसर होने का खतरा भी कम हो जाता हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट

क्रेन बेरी के जूस में काफी ज्यादा मात्रा में विटामिन-सी होता है जो शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स की संख्या को बढ़ाता हैं। व्हाइट ब्लड सेल्स हमारे शरीर में हो रही बीमारियों को रोकने में मदद करता हैं औऱ हमारे शरीर को बीमारियों से बचाता हैं।

UTI से बचाव

क्रेन बेरी के जूस का सेवन करने से महिलाओं को होने वाली यूरिन की परेशानी से काफी आराम मिल सकता हैं। इस जूस के अंदर प्रोंथोसायनाइडिंस नाम का एक तत्व होता है जो ई – कोलाई बैक्टिरिया से लड़ने में मदद करता हैं। इस वजह से महिला को पेशाब के रास्ते या उसके आसपास हो रहे हिस्से में कोई भी इंफेकशन होने की परेशानी से बचाता हैं और UTI का इंफेक्शन नहीं होने देता हैं।

बीपी को रखता हैं नियंत्रण में

क्रेन बेरी के जूस का सेवन करने से जो भी इंसान बीपी संबधित परेशानी से लड़ रहा है उसकी यह परेशानी दूर हो जाएगी । क्रेनबेरी के इस जूस में पोटेशियम की मात्रा सही होती है जो बीपी को लो रखती है। इसका सेवन करने से शरीर में तरल पर्दार्थो का संतुलन बना रहता है जिसे दिल संबधित परेशानी जैसे हार्ट अटैक और हाइपरटेंशन की बीमारी भी कम हो जाती हैं।

पाचन तंत्र को करता है ठीक

क्रेनबेरी के जूस का सेवन करने से पेट से संबधित सभी परेशानी जैसे कब्ज बनना , पेट में गैस बनना आदि की दिक्कत भी हमेशा के लिए खत्म हो जाती हैं। इस जूस में डाइट्री फाइबर भी काफी अधिक मात्रा में होता है जो इन सब परेशानियों से लड़ने में मदद करता हैं।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें : Travel Tips: गर्मियों की छुटियों में कश्मीर घाटी के इन हिल स्टेशनों का करें दीदार, यादगार बन जाएगा सफर 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories