बुधवार, मई 15, 2024
होमहेल्थCucumber Side Effects: जिंदगी से प्यार है तो भूलकर भी इस समय...

Cucumber Side Effects: जिंदगी से प्यार है तो भूलकर भी इस समय कभी मत खाना खीरा, लेने के पड़ जाएंगे देने

Date:

Related stories

Cucumber Side Effects: गर्मियों में खीरा का प्रयोग बढ़ जाता हैं। खीरे में बहुत अधिक मात्रा में पानी मौजूद होता है जो गर्मी में हमारी शरीर को ठंडक प्रदान करता है। इसके साथ ही खीरे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है इसके अलावा खीरा स्वास्थ्य के लिए भले ही बेहद लाभदायक होता है लेकिन यदि इसका सेवन गलत समय पर किया जाए तो यह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। तो आइए जानते हैं कि खीरा खाने का सही समय क्या है और गलत समय पर खीरा खाने के नुकसान क्या है?

गलत समय पर खीरा खाने से हो सकता है सेहत को नुकसान

गर्मियों के समय में खीरा का सेवन लगभग हर जगह किया जाता है। खीरा में भरपूर मात्रा में पानी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता हैं। इन सबके अलावा खीरा कई मायनों में लाभदायक होता है। गर्मियों के मौसम में खीरे का सेवन शरीर को ठंडक मिलती है और कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। खीरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारी स्किन के लिए भी बेहद लाभप्रद होता है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखना बेहद आवश्यक हो जाता है कि हमें खीरा कब खाना चाहिए और कब नहीं।

Also Read: Oppo ला रहा है Rollable Smartphone, बिना दिखे अंडर डिस्प्ले कैमरा लेगा धाकड़ फोटो! ये है डिटेल

इस समय भूलकर भी न करें खीरे का सेवन

आपको बता दें कि गलत समय पर खीरा खाने से कई बीमारियों को बढ़ावा मिलता है। गलत समय पर खीरा खाना सेहत के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है। ध्यान दें की खीरे का सेवन दिन में किया जाना उचित माना जाता है। वहीं अगर आप खाली पेट इसका सेवन करते हैं तो यह बेहद लाभदायक साबित होता है। गौरतलब है कि, खीरा का सेवन रात के समय में कभी भी नहीं खाना चाहिए। वही रात के समय में खीरा खाने से हमारे शरीर का तापमान असंतुलित हो जाता है जिससे कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होती है।

जानिए खीरा खाने के नुकसान

रात के समय में खीरा खाने से कफ दोष की प्रॉब्लम उत्पन्न होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि खीरी के अंदर भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता हैं। वही खीरे की तासीर भी ठंडी होती हैं। जिसके कारण इसमें बलगम बनने लगता है और सर्दी खांसी की समस्या उत्पन्न होती है। रात के समय में खीरा खाना इसीलिए मना होता है क्योंकि रात के समय में खीरा खाने से बॉवेल मूवमेंट डिस्टर्ब होता हैं। जिससे रात के समय में आपको बार-बार वॉशरूम जाना पड़ सकता हैं। इससे नींद खराब होती है और नींद खराब होने से स्ट्रेस हॉरमोन रिलीज होता है। इससे आपका मेंटल स्ट्रैंथ खराब हो सकता है। इन सब परेशानियों को दूर रखने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना है कि रात के समय में हीरे का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए।

Also Read: Delhi MCD Election: मेयर चुनाव को लेकर क्या है भाजपा की रणनीति, आखिरी दिन तक नहीं हुआ BJP प्रत्याशियों का ऐलान

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories