रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमहेल्थH3N2 Virus से बढ़ता जा रहा मौतों का आंकड़ा, जानें किन गलतियों...

H3N2 Virus से बढ़ता जा रहा मौतों का आंकड़ा, जानें किन गलतियों की वजह से लोग हो रहे इस जानलेवा बीमारी का शिकार

Date:

Related stories

H3N2 Virus: कोरोना महामारी के प्रकोप कम हुआ ही था कि एक और वायरस अब तहलका मचा रहा है। बता दें, देश में H3N2 वायरस लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। गुजरात के वडोदरा में इस वायरस से 58 साल के महिला की मौत हो गई है। हालांकि पहले भी हरियाणा और कर्नाटक में भी एक एक लोगों की मौत हो चुकी है।

आपको बता दें, ये एक इन्फ्लूंजा वायरस है, जिसका प्रकोप हर साल लोगों पर पड़ता है। फिर ये जानलेवा क्यों साबित हो रहा है और इससे बचने ले लिए लोगों को किन सावधानियों को बरतने की जरूरत है। बता दें, इसपर हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये इन्फ्लूएंजा वायरस अलग-अलग स्ट्रेन से मिलकर नया स्ट्रेन बना है, जो सभी लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। इतना ही नहीं, इसका असर बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं पर अधिक पड़ रहा है। इस स्थिति में इम्यूनिटी को काफी स्ट्रॉन्ग करने की जरूरत है।

बुजुर्गों को रहना होगा सावधान

इस बीमारी का खतरा सबसे अधिक बढ़ते उम्र के लोगों पर पड़ रहा है। इसका कारण ये बताया जा रहा है कि ये लोग पहले से किसी न किसी बीमारी से पीड़ित हैं। वहीं इनका लंग्स भी बेहद कमजोर है। इससे इंफ्लूएंजा वायरस का असर शरीर पर सबसे अधिक पड़ता है। इतना ही नहीं, इस स्थिति में व्यक्ति की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है। इसलिए इन लोगों पर इस वायरस का खतरा अधिक मंडराता है।

Also Read: HEALTH TIPS: कहीं फल-सब्जियां धोते समय आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, ये तरीका बीमारियों से रखेगा कोसों दूर

इस वायरस से बचने के लिए इन चीजों का रखें ध्यान

किसी भी वायरस से बचने से लिए खुद को स्ट्रॉन्ग रखना बहुत जरूरी है। वहीं इन्फ्लूएंजा वायरस से भी बचने के लिए अपनी इम्यूनिटी का ख्याल बेहतर ढंग से रखें और कुछ पौष्टिक तत्व युक्त चीजों को डाइट में शामिल करें।

इसके अलावा इस बीमारी का खतरा दूसरों से अधिक फैलता है। इसलिए खुद सावधान रहें और मास्क का प्रयोग करें। मास्क आपको इस बीमारी से बचाएगा। इसके अलावा इस बीमारी का कोई भी लक्षण आपको दिखे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। वरना खतरा काफी बढ़ सकता है। इसलिए अपने लक्षणों को नजरअंदाज न करें और डॉक्टर से संपर्क करें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories