शुक्रवार, मई 24, 2024
होमहेल्थDiabetic Diet Chart: कुछ इस तरह आप कर सकते हैं ब्लड शुगर...

Diabetic Diet Chart: कुछ इस तरह आप कर सकते हैं ब्लड शुगर को कंट्रोल! खान पान में शामिल करें ये चीजें

Date:

Related stories

Diabetes मरीजों के लिए दुश्मन है ये 5 खाने की चीजें, बिना देर किए बना लें दूरी

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को खान-पान और लाइफस्टाइल का...

Diabetic Diet Chart: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे आजकल काफी लोग जूझ रहे हैं। अगर इसका सही ढंग से उपचार न किया जाए तो यह शरीर की रक्त वाहिकाओं में सूजन बढ़ा देती है। इससे हार्ट में ब्लड जाने में भी परेशानी हो सकती है। लंबे समय तक अगर सूजन बनी रहे तो यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है जिससे हृदय को नुकसान पहुंचता है और जानलेवा हो सकता है।

डायबिटीज को कंट्रोल के लिए करने के लिए सही खान-पान और एक्सरसाइज करने की जरूरत होती है। लेकिन यह बात भी सच है कि आप खाने में क्या खा रहे हैं इससे भी ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। ऐसे में लिए जानते हैं आखिर खान पान में किन चीजों को करें शामिल।

Diabetic Diet Chart में फाइबर का सेवन

फाइबर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप अपने खाने में फाइबर का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। इसके लिए आप फाइबर युक्त डाइट को खा सकते हैं। इससे आपको जल्द भूख नहीं लगेगी और आपका पेट भरा हुआ रहेगा। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए काफी कारगर उपाय में से एक है।

Diabetic Diet Chart में कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट या स्टार्च डायबिटीज से हैं परेशान और ब्लड शुगर को करना है कंट्रोल तो डाइट में कार्बोहाइड्रेट या स्टार्च का इस्तेमाल जहां तक हो सके ज्यादा से ज्यादा करें। यह ब्लड शुगर को नियंत्रित रखना में मददगार है। इसके लिए आप चिकन, मछली, पनीर या फिर दाल का सेवन कर सकते हैं लेकिन अगर आप इसके बाद इडली, दलिया आदि खाते हैं तो यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।

Diabetic Diet Chart में प्रोटीन भी है फायदेमंद

आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में प्रोटीन का होना काफी जरूरी है। ऐसे में आप चिकन, टोफू, पनीर को खा सकते हैं क्योंकि ये आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखेंगे और आप बेहतर महसूस करेंगे। ऐसे में डाइट का खास ख्याल रखना जरूरी है।

टहलना भी बेहद जरूरी

इतना ही नहीं एक्सपर्ट्स की माने तो हर बार भोजन करने के बाद 5 मिनट तक टहलना भी बेहद जरूरी है ताकि आपने जो खाना खाया है वह अच्छे से हजम हो जाए। यह एक असरदार उपाय है जो आप ट्राई कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories