मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमहेल्थEye Care Tips: कमजोर आंखों वाले जरूर फॉलो करें ये आयुर्वेदिक टिप्स,...

Eye Care Tips: कमजोर आंखों वाले जरूर फॉलो करें ये आयुर्वेदिक टिप्स, चश्मे की नहीं पड़ेगी जरूरत!

Date:

Related stories

Eye Care Tips: आज कल के समय में अधिकतर लोग अपनी घटती हुई आंखों की रोशनी से परेशान हैं। वहीं अधिकतर समय कंप्यूटर पर देने के बाद आंखों की रोशनी लोगों की कम हो जाती है। इससे कई सारे लोग दूर की चीजों को देखने को असमर्थ है, वहीं किसी को नजदीक की चीजें देखने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। बता दें, कुछ चीजें ऐसी है जिससे आपकी आंखों की रोशनी काफी तेज हो सकती है। वहीं आप किसी भी चीज को आसानी से देख सकते हैं।

इसके लिए आपको कुछ आयुर्वेदिक टिप्स को फॉलो करने की जरूरत है। इन चीजों को फॉलो करने के बाद ही आपके आंखों की रोशनी बढ़ सकती है। वहीं आप आसानी से कंप्यूटर पर काम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं, आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है।

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए करें इन टिप्स को फॉलो

विटामिन ए युक्त चीजें करें डाइट के शामिल

आंखों की रोशनी के लिए विटामिन ए युक्त चीजें बेहद फायदेमंद है। इससे आंखों को पोषण मिलता है और रोशनी तेज होती है। इसके लिए पपीता, गाजर ये सारी चीजें मुख्य रूप से डाइट में शामिल करें और नियमित रूप से इसका सेवन करें। ये बेहद फायदेमंद होता है।

आंवले के रस का करें सेवन

आंवले के रस में एंटी ऑक्सीडेंट सहित विटामिन सी का भरपूर मात्रा पाया जाता है। ये आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है। आयुर्वेद के अनुसार, आंवले के रस के सेवन से व्यक्ति के आंखों की रोशनी काफी तेजी से बढ़ती है। इसलिए इसे आज ही डाइट में शामिल करें।

Also Read: Oral Hygiene Tips: सिर्फ ब्रश करने से दांत नहीं होते साफ और मजबूत, ये करें और पलभर में मुंह की बदबू से पाएं राहत

भिगोए हुए बादाम का करें सेवन

बादाम पौष्टिक तत्वों का खजाना है। इसके कई सारे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। आंखों के लिए ये बेहद फायदेमंद है। ये आंखों की रोशनी काफी तेजी से बढ़ती है। इसलिए रोज भिगोए हुए बादाम का सेवन करें। ये बेहद फायदेमंद होता है। इसका असर आपको कुछ ही समय में दिखने लगेगा।

नियमित रूप से करें व्यायाम

एक्सरसाइज और योगा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे व्यक्ति को मानसिक शांति मिलती है। वहीं कई सारी परेशानियों का इलाज एक्सरसाइज से किया जा सकता है। इसलिए रोज सुबह उठकर आप योगा और एक्सरसाइज करें। इससे आपको निश्चित रूप से फायदा मिलेगा।

Also Read: Budget Session 2023: संसद हुई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, बजट सत्र का आखिरी दिन भी चढ़ा विपक्षी  हंगामे की भेंट

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories