रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमहेल्थGood Brain Health के लिए इन 6 आदतों को कह दें 'बाय...

Good Brain Health के लिए इन 6 आदतों को कह दें ‘बाय बाय’, रखें दिमाग को चुस्त दुरुस्त

Date:

Related stories

Good Brain Health: दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए यह जरूरी है कि आप अपनी लाइफ स्टाइल में सुधार करें। आपकी छोटी सी गलती आपके दिमाग को असंतुलित कर सकती है और आप कई बीमारियों से घिर सकते हैं। जी हां, ऐसे में गुड ब्रेन हेल्थ के लिए कुछ आदतों को हमेशा के लिए अलविदा कह दें ताकि आप एक खुशनुमा जिंदगी जी सके। गलत लाइफस्टाइल की वजह से हम बीमारियों से घिर जाते हैं लेकिन अगर दिमाग को खुश रखा जाए और इस स्ट्रेस फ्री रखा जाए तो निश्चित तौर पर यह आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं डॉक्टर प्रियंका शेरावत के अनुसार आखिर कौन से हैं वह 6 आदत जिसे रखनी चाहिए दूर। उन्होंने सातवें आदत के बारे में सोशल मीडिया यूजर से सवाल किया है जिस पर लोग कमेंट में अपनी बात बता रहे हैं।

नींद की कमी

डॉ प्रियंका के अनुसार नींद की कमी भी गुड ब्रेन हेल्थ को प्रभावित कर सकती है। दिमाग को अगर स्वस्थ रखना है तो आप भरपूर नींद लें। रात में टेंशन फ्री होकर सोने से आपका दिमाग शांत और स्थिर रहता है। ऐसे में यह टिप्स काफी असरदार है।

खाली पेट

खाली पेट दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए यह जरूरी है कि आपका पेट भरा हो। खाली पेट रहने से भी आपके दिमाग पर असर पड़ता है और ऐसे में भूलकर भी इस गलती को ना दोहराएं। थोड़े-थोड़े अंतराल पर कुछ ना कुछ खाते रहें।

सेडेंटरी लाइफस्टाइल

सेडेंटरी लाइफस्टाइल भी आपके दिमाग को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी लाइफस्टाइल में थोड़े बहुत एक्सरसाइज और योग को जगह सेडेंटरी लाइफ़स्टाइल निश्चित तौर पर आपके दिमाग पर असर करेगी।

सोने से पहले स्क्रीन टाइम

सोने से पहले स्क्रीन टाइम को अपनी जिंदगी से दूर करें। यह सच है कि आजकल लोग सोने के समय मोबाइल और टैबलेट पर फिल्म या फिर सोशल मीडिया का उपयोग करते रहते हैं। ऐसे में उन्हें नींद आ जाती है। कई लोग इस आदत के शिकार हो जाते हैं लेकिन अगर आपको अपने दिमाग का ख्याल रखना है तो इस आदत को हमेशा के लिए अलविदा कह दे।

अल्कोहल और स्मोकिंग

अल्कोहल और स्मोकिंग आपकी जान के लिए किसी खतरे से कम नहीं है। यह बात सच है कि स्मोकिंग आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है लेकिन क्या आपको पता है कि इससे आपके दिमाग पर भी असर पड़ता है। जी हां, ऐसे में जहां तक हो सके अल्कोहल और स्मोकिंग से दूर रहे क्योंकि यह आपके दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है।

स्ट्रेस

स्ट्रेस लेने से कई बीमारियां आपको घेर लेती है और यह सच है दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए आप स्ट्रेस को दूर करें ताकि आप खुशनुमा जिंदगी व्यतीत कर सकें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories