शुक्रवार, मई 3, 2024
होमहेल्थGreen Moong Benefits: शरीर के लिए बहुत लाभकारी हैं हरे मूंग, प्रोटीन...

Green Moong Benefits: शरीर के लिए बहुत लाभकारी हैं हरे मूंग, प्रोटीन के लिए इस तरह करें इस्तेमाल 

Date:

Related stories

Green Moong Benefits: हरी मूंग दाल प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इससे दुनिया भर में सुपरफूड के नाम से भी जाना जाता है जो शरीर के लिए काफ़ी लाभकारी होता है। वैसे तो आज कल लोग प्रोटीन के लिए अंडा, चिकन और मछली खाना पसंद करते हैं। मगर यह चीजें शाकाहारी लोग नहीं खा सकते। इसी को देखते हुए आज हम आपके लिए हरी मूंग दाल के फायदे लेकर आए हैं। यह दास खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है उतनी ही शरीर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाती है। 

 

शरीर को ऐसे लाभ पहुंचाती है हरी मूंग दाल 

त्वचा के लिए यह बहुत लाभकारी

मूंग दाल केवल शरीर के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद है। यदि आपको त्वचा से जुड़ी कोई भी समस्या है तो आप रात को मूंग दाल भिगो दें और सुबह उठकर इसे खाएं। इससे आपकी त्वचा से जुड़ी समस्याएं कम हो जाएंगी, क्योंकि मूंग दाल में प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो त्वचा की समस्याएं दूर करने के लिए फ़ायदेमंद होते हैं। 

कमज़ोर इम्यूनिटी को मज़बूत बनाती है हरी मूंग दाल

अगर आपकी इम्युनिटी कमज़ोर है जिसकी वजह से बार-बार बीमार पड़ जाते हैं, तो ऐसे में आप रात को हरी मूंग दाल पानी में भिगोकर रख दीजिए और फिर सुबह उठकर ख़ाली पेट इसे खाइए। इससे आपकी इम्यूनिटी मज़बूत होगी और आपको बीमारियों का ख़तरा भी नहीं होगा। 

पाचन तंत्र होता है मज़बूत

हरी मूंग दाल केवल प्रोटीन के लिए ही नहीं बल्कि फ़ाइबर का भी बहुत अच्छा स्त्रोत है। अगर आपका पाचन तंत्र कमज़ोर है जिसकी वजह से आपको बहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो इसके लिए आप रात को भिगोकर रखी मूंग दाल को सुबह ख़ाली पेट खाएं। इससे आपका पाचन तंत्र मज़बूत होगा। 

वज़न घटाने के लिए खाएं हरी मूंग दाल

हरी मूंग दाल वज़न कम करने के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद मानी जाती है। अगर आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में हरी मूंग दाल को ज़रूर शामिल करें। यह वज़न घटाने के सबसे आसान तरीक़ों में से एक है। 

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Heena Kapoor
Heena Kapoorhttp://www.dnpindiahindi.in
Heena Kapoor is a content writer and social media influencer with over 2+ years of experience in Digital news writing and Social Media Marketing. She’s an extrovert who likes to be around people and strongly believe that communication is the key to influencing others and creating strong teams and relationships to achieve successful outcomes.

Latest stories