रविवार, मई 5, 2024
होमहेल्थGuillian-Barre Syndrome: कोरोना के बाद GBS बीमारी मचाने लगी हाहाकार, बढ़ते मरीजों...

Guillian-Barre Syndrome: कोरोना के बाद GBS बीमारी मचाने लगी हाहाकार, बढ़ते मरीजों को देख इस देश में लग सकती है इमरजेंसी

Date:

Related stories

Guillian-Barre Syndrome: दुनिया में बढ़ती हुई बीमारियों को देख लोग बहुत ज्यादा डरे रहते हैं। 2020 में कोरोना वायरस जैसी महामारी आने के बाद से लोग अपनी  सेहत को लेकर काफी ज्यादा सतर्क हो गए हैं। अभी कुछ समय से कोरोना का कहर थोड़ा कम होने ही लगा था कि अचानक से दक्षिण अमेरिका में बसे एक देश पेरु में एक अनोखी बीमारी ने जन्म लिया है। इस अनोखी बीमारी का नाम गुइलेन-बैरे सिंड्रोम Guillian-Barre Syndrome है। इस तरह की बीमारी में हमारे न्यूरोलॉजिकल तंत्र पर काफी असर पड़ता है, जिसे शरीर में पैरालिसिस होता है। आज इस आर्टिकल में आपको इस बीमारी के बारे में , इसके लक्षण और इस बीमारी से इंसान को शरीर पर होने वाले प्रभाव के बारे में बताया जाएगा।

क्या होता है गुइलेन-बैरे सिंड्रोम  Guillian-Barre Syndrome

GBS यानि गुइलेन-बैरे सिंड्रोम नसों या ब्रेन में मौजूद नर्वस सिस्टम से संबंधित बीमारी होती है। इसका शिकार होने से इंसान के शरीर को लकवा मार जाता है। इस सिंड्रोम से दिमाग में मौजूद तंत्रिका का डिसऑर्डर होने लगता हैं जिस वजह से दिमाग को कोई भी काम करने का सही सिग्नल नहीं मिल पाता है। इस बीमारी का अभी तक कोई भी परमानेंट इलाज नहीं मिला है। जिसके चलते इस बीमारी से 4 लोगों की जान भी जा चुकी है।

जीबीएस के लक्षण

इस सिंड्रोम से पीड़ित लोगों को कोई भी काम करने पर जल्दी से थकान होना, बॉडी में सेन्सेशन होना, हाथ-पैरों में दर्द होना और ज्यादा अधिक असर होने पर कई बार शरीर में पैरालिसिस का अटैक भी पड़ जाता है। यह बीमारी सीधा नसों पर वार करती है जिसे ब्लड फ्लो और सांस लेने में भी दिक्कत होती है।

कैसे होगा इस सिंड्रोम से बचाव

पेरू देश में यह सिंड्रोम बहुत तेजी से लोगों के बीच में फैलता हुआ नजर आ रहा है। यदि दो हफ्तों में इस सिंड्रोम से राहत नहीं मिली तो पीड़ित की जान को बहुत खतरा हो सकता है। इस बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या में बढ़त देखते हुए पेरू देश आने वाले 90 दिनों के लिए हेल्थ इंमरजेंसी लागू की गई है। अभी तक डॉक्टरों के द्वारा इस बीमारी से बचने के लिए कोई भी समाधान नहीं निकाला गया है।

डिस्क्लेमर: उपर्युक्त जानकारी यहां केवल सूचना हेतु दी गई है। DNP News Network/Website/Writer किसी भी ऑफर, प्रोडक्ट या डिस्काउंट की पुष्टि नहीं करता है। ऑफर का लाभ उठाने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट देखें। ध्यान रहे DNP News Network/Website/Writer किसी भी आर्थिक नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories