सोमवार, मई 6, 2024
होमलाइफ़स्टाइलFoodHealth: खाना खाने के बाद अगर आप भी करते हैं ये 5...

Health: खाना खाने के बाद अगर आप भी करते हैं ये 5 काम तो हो जाएं होशियार! नहीं तो पहुंच सकते हैं अस्पताल

Date:

Related stories

Health: दुनिया में खाना खाने के बाद बहुत से लोगों को अलग-अलग तरह के शोक होते हैं। कुछ लोग खाना खाने के बाद स्मोकिंग करते हैं। कुछ लोग खाना खाने के बाद सोना पसंद करते हैं। कुछ लोग खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलना पसंद करते हैं। इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो खाना खाते ही काम पर भी लग जाते हैं। इस पर डॉक्टर क्या कहते हैं। क्या सही है और क्या गलत है। आइये जानते हैं?

खाना खाते ही तुरंत सोने से बचें

जो लोग खाना खाते ही सो जाते हैं। उनके लिए ऐसा करना खतरे से खाली नहीं है। उन्हें ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से उनके डाइजेशन प्रोसेस में रूकावट पैदा हो सकती है। उन्हें फूड मोलिस्क्यूल्स को तोड़ने में काफी समय लग सकता है।

खाने के बाद नहाना खतरे से खाली नहीं

कुछ लोगो खाना खाने के बाद अगर करते हैं नहाने की गलती तो हो सकता भारी नुकसान। खाा खाने के बाद नहाना डाइजेशन सिस्टम को स्लो कर देता है। नहाते समय पेट के चारो तरफ ब्लड फ्लो प्रभावित होता है। जो डाइजेशन में रुकावट पैदा करता है।

ये भी पढ़ें: कभी Vicky Kaushal के लिए यह बॉलीवुड एक्ट्रेस पति को तलाक देने के लिए थी तैयार, इन हसीनाओं संग भी उड़ी अफेयर्स की अफवाहें

खाना खाने के बाद फल खाने से बचें

फल सेहत के लिए फायेमंद होते हैं लेकिन समय से खाने पर अगर उन्हें खाना खाने के तुरंत बाद में खाया जायेगा तो वो इन डाइजेशन सिस्टम को खराब कर सकता है। खाना खाने के कम से कम 2 घंटे बाद ही फल खायें।

खाना खाने के बाद चाय ना पिएं

खाना खाने के बाद जिन लोगों को चाय पीने की आदत होती है। उनकी ये आदत उनके पेट को डाइजेशन सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकती है। चाय में एसिडिक होती है। इसके साथ ही कैफीन भी मौजदू होता है। खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीना आयरन ऑब्जॉप्शर्न मे रुकावट पैदा करता है।

खाना खाने के बाद नहाना

अगर आपको भी है खाना खाने के बाद नहाने की आदत तो हगो जायें होशियार नहीं तो डॉ के पास जाने से आपको कोई नहीं रोक सकता है। पेटे के चारों और का ब्लड फ्लो प्रभावित होता है। नहाते वक़्त खून शरीर के बाकी हिस्सों में प्रवाहित होता है और डाइजेशन में रुकावट पैदा करता है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: Chanakya Niti: इन 5 आदतों की वजह से महिलाएं उठाती हैं सबसे ज्यादा नुकसान, टूट पड़ता है मुसीबतों का पहाड़

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories