Health Tips: सेब हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है यह बात तो आप जानते होंगे और सुने भी होंगे। अगर आप सेब का सेवन करते हैं तो सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं। इस बात में कोई शक नहीं है कि सेब में कई पोषक तत्व होते हैं जो बीमारियों से लड़ने में मददगार है। सेब कई विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर होता है और इसके सेवन से आपकी सेहत में कई फायदे देखने को मिलते हैं। अगर आप हर दिन एक सेब खाली पेट खाते हैं तो कई बीमारियां आपके आसपास नहीं भटकेंगी लेकिन अधिक मात्रा में इसके सेवन से आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आइए हम आपको सेब के फायदे और नुकसान गिनवाते हैं।

वजन को कम करने में कारगर है सेब

खाली पेट नियमित रूप से सेब खाने से मोटापा कम किया जा सकता है। सेब कैलोरी से भरपूर है जो वजन कम करने में भी कारगर है। इसके साथ ही वजन बढ़ने से हमारे एक्टिविटी लेवल, आलस्य और मानसिक स्वास्थ्य में भी बदलाव आते हैं। अगर आप सर्दियों में भी वजन को मेंटेन रखना चाहते हैं तो खाली पेट सेब का सेवन करना चाहिए। यह फल न केवल कैलोरी में कम होता है, बल्कि फाइबर का बढ़िया सोर्स है।

Also Read: Korean Lemon Tea: कोरियन लड़कियों की तरह चाहिए फिट बॉडी और पतली कमर तो आसानी से बनाएं ये लाजबाव ड्रिंक, फायदे जानकार रह जाएंगे…

कब्ज की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा

अगर किसी व्यक्ति को पाचन से संबंधित कोई समस्या है तो आपको खाली पेट सेब खाना चाहिए। सेब के सेवन से डाईजेशन सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग होगा। ठंड के मौसम में हम अक्सर भारी खाना खा लेते हैं जिसे पचाने में हमारे पेट को काफी मेहनत करनी पड़ती है। सेब मैलिक एसिड से भरपूर होते हैं जो पाचन को अच्छा बनाए रखते हैं और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए फायदेमंद

खाली पेट सेब का सेवन करने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसके सेवन से आपका दिल स्वस्थ रहेगा और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा। सर्दियों में हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और ऐसे में सेब काफी फायदेमंद है।

खाली पेट सेब खाने से होते हैं कई नुकसान

सुबह खाली पेट ज्यादा सेब खाने से पेट संबंधी बीमारी हो सकती है। ऐसे में आपको दस्त जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जरुरी है कि गैस और एसिडिटी वाले लोगों को इसे खाने से बचना चाहिए। जयदा सेब खाने से कई बार एलर्जी भी हो जाती है और ज्यादा गर्मी होने पर चेहरे पर दाने हो जाते हैं। अगर आपको डाइबिटीज है तो सुबह सेब खाने से बचें क्योंकि यह आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देता है।

ये भी पढ़ें: CHOCOLATE IN PERIODS: पीरियड्स में चॉकलेट खाना है बेहद फायदेमंद, क्रैम्प्स और क्रेविंग के साथ ही दर्द से भी दिलाती है राहत

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.