बुधवार, मई 15, 2024
होमहेल्थEid-ul-Fitr 2023: क्या दही के साथ खजूर खाना वाकई में होता है...

Eid-ul-Fitr 2023: क्या दही के साथ खजूर खाना वाकई में होता है फायदेमंद, जानिए क्या है इस Combination का राज

Date:

Related stories

Eid-ul-Fitr 2023: रमजान की फास्ट में इस बात का खास ध्यान रखा जाता है कि आप ऐसा कुछ खाएं जो आपको दिनभर एनर्जेटिक रख सके। रमजान के बाद फास्ट करने के लिए खजूर खाना अनिवार्य माना जाता है। वहीं कुछ लोग खजूर के साथ दही खाना बेहद पसंद करते हैं। तो आइए जानते हैं क्या ये कॉन्बिनेशन वाकई में फायदेमंद है या इसके सेवन से कुछ नुकसान भी होता है।

दही के साथ खजूर खाना होता है फायदेमंद

रमजान का महीना लगभग पूरा हो चुका है घर-घर में ईद की तैयारियां शुरू हो चुकी है। एक्पर्ट के मुताबिक रमजान का फास्ट, इंटरमिटेंट फास्टिंग होती है। रमजान के दौरान किया जाने वाला फास्ट हमारी बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है। इस दौरान लोग अपना वजन आसानी से कम कर लेते हैं। रमजान में फास्ट खोलने के बाद खजूर खाना अनिवार्य माना जाता है। यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं हुआ कि रमजान का फास्ट तभी पूरा होता है, जब आप फास्ट खोलते समय सबसे पहले खजूर का सेवन करते हैं। वहीं कुछ लोगों को खजूर के साथ दही का कॉन्बिनेशन बेहद लाजवाब लगता है।

रमजान के दिनों में दही का सेवन बेहद फायदेमंद

हालांकि दही के साथ खजूर खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके साथ दही का सेवन बिलकुल भी नहीं किया जाना चाहिए। दही के साथ इन चीजों के सेवन से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। रमजान के दिनों में दही का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। दही की तासीर ठंडी होती हैं और रमजान में फास्ट के दौरान पानी पीना तक वर्जित होता हैं। ऐसे में लंबे समय तक शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाती है।

Also Read: Poonam Pandey के इस वीडियो को देख पानी-पानी हुए लोग, अदाओं से बढ़ाया तापमान

जानिए क्या है दही के साथ खजूर खाने के फायदे

रमजान में फास्ट के दौरान इस चीज का ध्यान रखना चाहिए कि हम सहरी और इफ्तार के वक्त कुछ ऐसा खाएं जो हमारे शरीर को पूरा दिन एनर्जेटिक बनाए रखें। ऐसी स्थिति में खजूर का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। गौरतलब है कि, इफ्तार और सहरी में खजूर खाने की सलाह इसलिए दी जाती है। क्योंकि इसमें काफी ज्यादा मात्रा में फाइबर, कैल्शियम और पोटेशियम होता है। एक्सपर्ट्स ने बताया कि, मीठे की क्रेविंग के लिए रमज़ान के दौरान उनका गो-टू हेल्दी स्नैक विकल्प खजूर के साथ दही है। दही एक डेयरी प्रोडक्ट हैं, दूध के मुकाबले इसमें भरपूर मात्रा में प्रोबायोटिक पाया जाता है। दही आंत के लिए बहुत अच्छा होता है, साथ ही यह पाचन प्रकिया में भी सहायक होता है। यह कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होने के साथ-साथ प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए और डी से भरपूर होता है। दही हड्डियों और जोड़ों के लिए भी अच्छी होती है क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है।

Also Read: Mint Face Pack: गर्मियों में चाहिए एक्ट्रेस जैसे निखार तो फेस पर लगाएं पुदीने का फेस पैक, त्वचा रहेगी कूल और फ्रेश

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories