शनिवार, मई 4, 2024
होमहेल्थHealth Tips: चाय के साथ पकोड़े खाने वाले हो जाए सावधान! सेहत...

Health Tips: चाय के साथ पकोड़े खाने वाले हो जाए सावधान! सेहत के लिए है बेहद खतरनाक

Date:

Related stories

Health Tips: चाय के साथ पकौड़ा यह नमकीन खाना किसे पसंद नहीं है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय के साथ किसी भी तरह का अन हेल्थी स्नैक्स खाना आपको महंगा पड़ सकता है। भारत में चाय की खपत बहुत अधिक होती है। लेकिन आपको पता होना चाहिए अधिक चाय पीने से कब और एसिडिटी जैसी बीमारियों को बढ़ावा मिलता है। तो आइए आज हम आपको चाय के साथ अन हेल्दी स्नैक्स खाने के नुकसान के बारे में बताते हैं।

चाय के साथ पकोड़े का सेवन हो सकता है खतरनाक

चाय के साथ या नमकीन खाना किसे पसंद नहीं आता है। चाय लवर्स के लिए या एक बहुत ही शानदार कॉन्बिनेशन है। आपको बता दें कि, भारत में टी लवर्स की तादाद सबसे ज्यादा है। चाय पीने से ताजगी मिलती है और नींद भाग जाती है। लेकिन आज क्या आप जानते हैं चाय के साथ कुछ और चीजें नहीं खानी चाहिए क्योंकि यह स्वस्थ के लिए भी हानिकारक होती है तो आइए जानते हैं कि क्या है यह चीजें।

Also Read: IPL 2023: पहले मैच में Bhuvneshwar Kumar करेंगे कप्तानी, टीम के सथ अब तक नहीं जुड़े हैं मार्करम

चाय के साथ इन चीजों को ना खाएं

बेसन

चाय के साथ बेसन की बनी चीजें बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए। हमें भले ही पकोड़े चाय के साथ बेहद पसंद होने के लिए इस आदत को जितनी जल्दी छोड़ दे उतना ही आपके लिए अच्छा होगा। क्योंकि ऐसा करना पाचन तंत्र को बिगाड़ सकता है और आपको गैस की परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

ड्राई फ्रूट्स

चाय के साथ अक्सर ड्राई फ्रूट्स दिया जाता है। ड्राई फ्रूट्स भले ही सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। लेकिन चाय के साथ इसका कॉन्बिनेशन बहुत खतरनाक होता है।

नींबू

नींबू वैसे तो डाइजेशन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर आप इसको चाय के साथ लेते हैं। तो आपको के पाचन तंत्र पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है। इससे आपको एसिडिटी या कब्ज होना लाजमी है। आप चाय के साथ सलाह दिया नींबू पानी का सेवन ना करें।

आयरन रिच फूड्स

अरे हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप इन न्यूट्रींस से भरपूर फूड्स को चाय के साथ खाएंगे तो इसका नुकसान होता है। दरअसल टी‌ में ऑक्सलेट और टैनिन होता है जो आयरन के अब्जॉर्प्शन में रुकावट डालता है। इसलिए चाय पीने के दौरान हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए।

Also Read: IPL 2023: ओपनिंग से पहले Virat Kohli को हुए स्पॉट, कूल अंदाज से फैंस को किया इम्प्रेस

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories