शनिवार, सितम्बर 21, 2024
होमहेल्थHealth Tips: गर्मियों में लंबे समय तक फ्रिज में खाना रखने वाले...

Health Tips: गर्मियों में लंबे समय तक फ्रिज में खाना रखने वाले हो जाएं सावधान, वरना चली जाएगी जान!

Date:

Related stories

Health Tips: गर्मियों का मौसम अपनी चरम पर है अप्रैल के महीने में ही मई-जून जैसी चिलचिलाती गर्मी का लोगों को सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अक्सर इस मौसम में लोग खाने को ठंडा करने के लिए फ्रिज में स्टोर करके रख देते हैं। कुछ लोग खाने को ठंडा करने के लिए फ्रिज में रखते हैं तो वहीं कुछ लोग इसे सुरक्षित बनाने के लिए। इसी के साथ कई लोग काम पर जाते हैं तो ऐसे में वक्त की बचत करने के लिए लोग खाने को फ्रिज में ही स्टोर कर देते हैं ताकि कभी जरूरत पड़े तो गर्म करके इसका सेवन कर लें।

फ्रिज में रखा खाना कर सकता है आपको बीमार

फ्रिज में खाना स्टोर करने का प्रचलन काफी आम है ऐसे में अगर आप भी खाने को घंटों तक फ्रिज में स्टोर करके रहते हैं सावधान हो जाइए। बता दें कि, फ्रिज में रखे हुए खाना आपको बीमार और बहुत बीमार कर सकता है। एक्सपोर्ट के अनुसार बढ़ते तापमान के कारण खाने को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में स्टोर करना तो ठीक है लेकिन अगर आप घंटों तक खाने को फ्रिज में स्टोर करके रखेंगे और उसे बार-बार गर्म करके खाते रहेंगे तो उसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। वो खाना आपको बीमार कर सकता है। कुछ लोग आटे को गूंथ फ्रिज में रख देते हैं ताकि जब भी रोटी बनानी हो तो फटाफट आटे को निकाल कर रोटी बना लें लेकिन क्या आपको पता है कि, ऐसे करने से भी आपके शरीर पर इसका बुरा असर पड़ सकता है।

Also Read: जब इवेंट में Urfi Javed से टकराई Rakhi Sawant तो हुआ हंगामा, खास बॉन्डिंग और ड्रेसिंग सेंस पर अटकी नजरें

इन बीमारियों का बढ़ता है खतरा

अगर आप लंबे समय तक खाने को फ्रिज में स्टोर करके रखेंगे तो उससे आपके शरीर में फूड प्वाइजनिंग की दिक्क्त हो सकती है। इसी के साथ एसिडिटी और उल्टी जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। इसी के साथ खाने को लंबे समय तक फ्रिज में रखने से इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है क्योंकि लंबे वक्त तक फ्रिज को साफ नहीं करते ऐसे में कई बार इसके अंदर कीचड़ पनपने लगता है जिसकी वजह से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। लगातार बासी खाना खाने से आपके शरीर में सुस्ती और आलस भी आता है।

Also Read: ऐसे ही नहीं Ather 450X Electric Scooter के प्यार में पागल हो रहे लोग, इन फीचर्स के दम पर बना सबका लाडला

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories