रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थHealth Tips: पराठे खाकर भारती सिंह के इस खास तरीके से करें...

Health Tips: पराठे खाकर भारती सिंह के इस खास तरीके से करें मोटापे की छुट्टी, चंद दिनों में दिखेगा असर

Date:

Related stories

Health Tips: टी.वी इंडस्ट्रीज की होस्ट और फेमस कॉमेडियन भारती सिंह को कौन नहीं जानता हैं। अपने अच्छे सेस ऑफ हूमर और कॉमेडी के चलते भारती का नाम हर घर में मशहूर है। भारती ने अपनी डिलीवरी से पहले अपना 15 किलो वजन को कम किया हैं। जिसके चलते लोग भारती की बहुत तारीफ भी करते हैं। आजकल अपने बॉडी के वेट को कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग लोगों के बीच बहुत तेजी से वायरल हो रही है। इस इंटरमिटेंट फास्टिंग के चलते न जानें कितने सारे बॉलीवुड एक्ट्रेस और एक्ट्रेसस ने अपना वजन काफी रिड्यूस किया है। भारती सिंह से लेकर सारा अली खान तक ने इस तरह की फास्टिंग से अपना वजन कम किया है। आज इस आर्टिकल के जरिए आपको इटंरमिटेंट फास्टिंग के बारे और उसे किस तरह से करना चाहिए आदि के बारे में बताया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Health Tips: हजार बीमारियों में काम आता है यह रामबाण , इस मानसून इन जूस का करें सेवन

क्या है इंटरमिटेंट फास्टिंग

पुराने समय सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध नहीं होती थी तो लोग कई दिनों तक खाएं बिना आसानी से रह लिया करते थे। इसे सीधा असर उनके वजन पर भी पड़ता था। अब वहीं चीज दोबारा से सामने आ रही है। जिसमें इस बात की जानकारी मिली है कि बिना कुछ खाए रहने से बढ़िया समय-समय पर कुछ हेल्दी खाकर भी आप अपने बॉडी वेट को कम कर सकते हैं। इस इटंरमिटेंट फास्टिंग के चलते थोड़े -थोड़े समय अंतराल के बीच कुछ बिना कैलोरी का सेवन किया जाता है। इस फास्टिंग को करने के की सारे अलग-अलग स्टाइल हैं जिसे आप अपनी मर्जी के अनुसार अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। भारती सिंह ने इस तरह की फास्टिंग करके अपने वेट को 15 किलो कम किया था।

इटंरमिटेंट फास्टिंग करने से होने वाले लाभ

इस तरह की पावरफुल डाइट वाली फास्टिंग करने से बॉडी को कई लाभ होते हैं।

इस तरह की फास्टिंग को अपनाने से आपकी लाइफस्टाइल काफी बेहतरीन हो जाती है। जिसे आपकी मानसिक स्थिति भी अच्छी होती है।

इटंरमिटेंट फास्टिंग करने से दिमाग में मौजूद हार्मोन BNDF को रिलीज करता है। जिसे दिमाग काफी तेज होता है। इसके साथ ही दिल संबंधित परेशानी भी कम होती है।

इस फास्टिंग के चलते मेटाबॉलिक हेल्थ काफी तेज होती है। जिसका सीधा असर वजन को कम करने में दिखता है।

इटंरमिटेंट फास्टिंग करने के विभिन्न तरीके

आप इस तरह की इटंरमिटेंट फास्टिंग को की अलग -अलग तरीकों से कर सकते हैं।

इस फास्टिंग में हफ्ते में से किसी भी दो दिन बिना खाएं और बाकी के दिन कुछ भी खा सकती हैं।

इसके अलावा आप अल्टरनेट फास्टिंग भी कर सकते हैं। जिसमें आपको एक दिन खाना हैं और दूसरे दिन फास्ट रखना हैं।

आप हफ्ते में 5 दिन सामान्य तरीके से अपनी डाइट लें। बाकी के 2 दिन केवल 500 कैलोरी तक ही अपने डाइट में शामिल करें

इटंरमिटेंट फास्टिंग करने का क्या है सही पैटर्न

इस तरह की फास्टिंग में आपको कुल 16 घंटों तक कुछ भी नहीं खाना हैं। आप शाम को 7 बजे खाने के बाद सीधा दिन में 12 बजे के बाद ही कुछ खा सकते हैं। आपको अपने समय को 16:8 के अनुपात में विभाजित करना है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: Goat milk: अमृत के सामान है बकरी का दूध! osteoporosis समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण दवा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories