रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमहेल्थHigh Blood Pressure को कंट्रोल करने में कारगर है यह मामूली सी...

High Blood Pressure को कंट्रोल करने में कारगर है यह मामूली सी चीज, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Date:

Related stories

High Blood Pressure से हैं परेशान तो, आज ही करें ये 5 काम

High Blood Pressure: इन दिनों डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी...

High Blood Pressure: आजकल के समय में सभी लाइफस्टाइल में इतना बिजी हैं कि खुद का ख्याल नहीं रख पाते हैं। इसके अलावा खराब खान-पान के कारण ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं। इन बीमारियों से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय खूब काम आते हैं। बीमारियों के लिए घरेलू उपाय अपनाना बहुत जरूरी है। आज हम आपको बता रहे हैं कद्दू के बीज के बारे में जो इन परेशानियों के लिए कारगर है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रोल, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। क्या आपको पता है कि कद्दू के बीज से हाई बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं।

कद्दू के बीज से हाई बीपी को करें कंट्रोल

हाई बीपी से छुटकारा पाने के लिए लोग आज खूब पैसे खर्च करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि कद्दू के बीज से आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करने में कारगर है। ऐसे में कद्दू के बीज के सेवन से आपको जल्द ही फायदे नजर आएंगे। धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमने से ब्लड सर्कुलेशन ढंग से नहीं हो पाता है और ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ने लगती है। आप ऐसे में कद्दू के बीज का सेवन करना शुरू कर दें।

Also Read: Myeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा साबित हुई यह ‘साइलेंट’ बीमारी

इस तरह से करें कद्दू के बीज का सेवन

फाइबर और रफेज की मौजूदगी की वजह से कद्दू के बीज में हाई बीपी को कंट्रोल करने की क्षमता होती है। आप कद्दू के बीज को कच्चा सेवन करें। आप रात को कद्दू के बीज को भिगो कर रख दें और सुबह इसका सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो कद्दू के बीज को चबा भी सकते हैं। हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए आप कद्दू के बीज का जूस बना लें और इसका सेवन करें।

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories