बुधवार, मई 29, 2024
होमहेल्थHigh Cholesterol के ये लक्षण साबित हो सकते हैं जानलेवा, भूलकर भी...

High Cholesterol के ये लक्षण साबित हो सकते हैं जानलेवा, भूलकर भी ना करें इग्नोर

Date:

Related stories

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक ऐसा पदार्थ है जो समय के साथ रक्त में जमा हो सकता है। इससे हार्ट में भी परेशानी होती है। हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए मार्केट में ऐसी दवाएं उपलब्ध हैं जो मदद कर सकती हैं। हालांकि, हाई कोलेस्ट्रॉल कोई बीमारी नहीं है। यह केवल एक समस्या है अगर यह एक निश्चित स्तर तक पहुंच जाता है तो यह आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इनमें से कुछ में स्वस्थ आहार का पालन करना, नियमित व्यायाम करना और तंबाकू और शराब से परहेज करना शामिल है। जी हां, अपनी आदतों में कुछ सुधार करने के बाद आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

दवाइयों की सही डोज ना लेने से बढ़ सकता है कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक हो सकता है क्योंकि कुछ लोग दवाइयों की सही खुराक नहीं लेते हैं, और उन्हें नियमित रूप से अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, यदि आपके पास कोलेस्ट्रॉल की रिपोर्ट है तो डॉक्टर से परामर्श लें। यह इस समस्या को कम करने में कारगर है।

Also Read: Myeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा साबित हुई यह ‘साइलेंट’ बीमारी

कोलेस्ट्रॉल मैनेजमेंट प्लान है बेहतर ऑप्शन

कोलेस्ट्रॉल आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। यह तत्काल खतरा नहीं है, लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसके लिए आपको सावधान रहना चाहिए। कुछ चीजें हैं जो आप समय के साथ अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए कर सकते हैं और इन्ही में से एक है कोलेस्ट्रॉल मैनेजमेंट प्लान। आप सब्जियों और जरुरी उपायों को ध्यान में रखें।

शराब पीने से करें परहेज

जब आप शराब पीते हैं, तो यह आपके रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित कर सकता है। यदि आप नियमित रूप से दवाएं ले रहे हैं और उनके साथ शराब पीते हैं, तो दवाएं भी काम नहीं कर सकती हैं।

फिजिकल एक्टिविटी पर करें फोकस

फिजिकल एक्टिविटी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है। कुछ लोगों को अधिक व्यायाम की आवश्यकता होती है लेकिन सभी को किसी न किसी प्रकार की फिजिकल एक्टिविटी की जरुरत होती है। यदि आप व्यायाम नहीं करते हैं, तो आप बीमार पड़ सकते हैं।

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories