शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमहेल्थInfluenza Super Foods: किचन के ये मसाले हो सकते हैं बेहद फायदेमंद,...

Influenza Super Foods: किचन के ये मसाले हो सकते हैं बेहद फायदेमंद, कोरोना और इंफ्लुएंजा जैसे वायरस से करते हैं रक्षा!

Date:

Related stories

कोरोना के बाद तेजी से फैल रहा H3N2 Influenza, जानें क्या है लक्षण और कब होगा इसका अंत

वर्तमान समय में कोरोना की तरह फैलने वाला H3N2 Influenza नो लोगों को डरा रखा है। इस बीमारी के कारण स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी अलर्ट जारी किया है। अब तक इस बीमारी से दो लोगों की मौत भी हो चुकी है।

Influenza Super Foods: अभी लोग कोरोना से ढंग से उबर भी नहीं पाए थे कि इन्फ्लूएंजा ने कहर बरपाना शुरू कर दिया। वर्तमान समय में इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण बहुत से लोग परेशान हैं। इन्फ्लूएंजा ने बहुत से लोगों को अपनी चपेट में ले रखा है। अगर आप चाहते हैं कि आप इस वायरस की चपेट में न आएं तो इसके लिए आपको अपने खानपान पर बेहद ध्यान देने की जरूरत है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप इससे काफी हद तक बचाव कर सकते हैं।

इम्यूनिटी सिस्टम को करें मजबूत

इस वायरस के कारण लोगों को खांसी, जुकाम, बुखार, सर्दी, सिरदर्द, बदनदर्द, डायरिया जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं जो काफी हद तक कोरोना जैसे ही हैं। इनसे बचने के लिए आपका इम्यूनिटी सिस्टम काफी मजबूत होना चाहिए। यहां हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन चीजों को डाइट में शामिल करने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम काफी स्ट्रॉन्ग हो जाएगा।

Also Read: Kitchen Hacks: बिना फ्रिज के दूध को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये आसान ट्रिक, घंटों तक बना रहेगा फ्रेश

इन चीजों को करें शामिल

आपको अदरक, दालचीनी, हल्दी, लौंग आदि का सेवन करना चाहिए।

अदरक का करें सेवन

खांसी और गले में खराश होने पर अदरक का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें औषधीय गुण होते हैं जो संक्रमण से रक्षा करते हैं। इसके अलावा ये इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में भी मददगार साबित हो सकती है।

हल्दी है लाभकारी

हल्दी में भी कई औषधीय गुण होते हैं। इस्मेपया जाने वाला करक्यूमिन सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाकर इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करता है। इससे बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। आपको इसे अपने खाने में शामिल कर बीमारियों से बचना चाहिए।

इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करती है लौंग 

लौंग भी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मददगार हो सकती है। इसमें पाया जाने वाला यूजेनोल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट का प्रभाव होता है। इसमें पाए जाने वाले इंटीवायरल, इंटीफंगल गुण बैक्टीरिया और वायरस को रोकने में मददगार हो सकते हैं।

दालचीनी भी है फायदेमंद

लगभग हर घर के किचन में दालचीनी मसाले का इस्तेमाल किया जाता है। किचन में पाया जाने वाला यह मसाला भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी वायरल गुण इन्फ्लूएंजा और हर्पीज वायरस जैसे वायरस को रोकने में मददगार साबित हो सकते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Also Read: MI vs UPW WPL 2023: Mr. 360 बनने की चाहत Yastika Bhatia को पड़ी भारी, Anjali Sarvani की गेंद पर हुई बोल्ड, देखें Video

Latest stories