शनिवार, मई 18, 2024
होमलाइफ़स्टाइलIntimate Health: गर्ल्स इंटीमेट हाइजीन के लिए इन 5 चीजों का रखें...

Intimate Health: गर्ल्स इंटीमेट हाइजीन के लिए इन 5 चीजों का रखें खास ख्याल, खुश और हेल्दी रहने के लिए है बेहद जरूरी

Date:

Related stories

Intimate Health: सभी लड़कियां फिट एंड फाइन रहने के लिए पूरे शरीर का ख्याल बेहतर ढंग से तो रखती ही हैं। मगर कभी-कभी वेजाइनल हेल्थ को लेकर कुछ कमी कर देती हैं। आपको बता दें, इन चीजों को लेकर लड़कियों को काफी सावधान रहने की जरूरत है। वरना कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हम आपको अभी 5 ऐसे टिप्स को बताएंगे, जिसे अपनाकर आपका फिजिकल हेल्थ बेहतर रहेगा।

1. साफ सफाई का रखें ध्यान

आपको बता दें, शरीर के साफ सफाई से लेकर वेजाइना के सफाई का भी ध्यान बहुत जरूरी है। इसलिए नहाने के बाद वाशरूम जाने के समय भी वेजाइना की सफाई का ध्यान बेहतर ढंग से रखें। इससे आप इन्फेक्शन से बचे रहेंगे।

2. कंफर्ट पैंटी ही पहनें

कई बार पतली दिखने के लिए लड़कियां टाइट पैंटी पहनती हैं। मगर ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे ब्लड सर्कुलेशन पर बहुत गंदा प्रभाव पड़ता है। इससे कई बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए ऐसा नहीं करना चाहिए।

3. सावधानी से करें हेयर रिमूव

हमेशा हेयर रिमूव करते वक्त सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि कई बार हेयर रिमूव करते समय बैक्टीरिया अंदर चला जाता है। इससे इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ऐसा नहीं करना चाहिए। हर व्यक्ति को सावधानी से हेयर रिमूव करना चाहिए।

Also Read: Myeloma: जोड़ों में दर्द को इस महिला ने किया इग्नोर तो जानलेवा साबित हुई यह ‘साइलेंट’ बीमारी

4. विशेषज्ञों के सलाह से खरीदें इंटीमेट हाइजीन प्रोडक्ट

आप वेजाइनल क्लीनिंग के लिए इंटीमेट हाइजीन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती होंगी। इसके लिए अलग-अलग प्रोडक्ट खरीदती होंगी। मगर वेजाइनल क्लीनिंग के लिए हमेशा हेल्थ एक्सपर्ट्स से सलाह लेने के बाद ही इंटिमेट हाइजीन प्रोडक्ट खरीदें। इससे व्यक्ति कई बड़ी परेशानियों से बचा होता है।

5. हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह से करें इंटीमेट वॉश का इस्तेमाल

सभी लड़कियों का शरीर अलग अलग होता है। वहीं काफी लड़कियों का वेजाइनल पार्ट काफी सेंसेटिव होता है। इसलिए इंटीमेट वॉश के इस्तेमाल से पहले हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह लेना बहुत जरूरी है। इससे कोई बड़ी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Also Read: Shahid Afridi ने दिखाया PCB को आईना, बड़ा बयान देते हुए बोले – ‘BCCI के सामने ICC कुछ नहीं’

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories