शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमहेल्थकम पानी पीने से हो सकते हैं ये 8 बड़े नुकसान, लगा...

कम पानी पीने से हो सकते हैं ये 8 बड़े नुकसान, लगा देगा सेहत और स्किन को फटका

Date:

Related stories

Less Water Intake Disadvantages: कहते हैं पानी पीने से काफी फायदे मिलते हैं। गर्मी के इस सीजन में पानी के बिना लोगों का गुजारा नहीं होता है। डॉक्टर भी अच्छी मात्रा में लोगों को पानी पीने की सलाह देते हैं। शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पीने की लोगों को जरूरत होती है और ऐसे में शरीर को पानी की सबसे ज्यादा जरूरत है। यह जरूरी मिनरल में से एक है और इसके बिना लोग बीमार हो जाते हैं। ऐसे आइए लिए जानते हैं कम पानी पीने के सबसे बड़े कौन-कौन से नुकसान है और आपको सचेत होने की जरूरत है।

जल्दी थकान महसूस हो जाना

अगर आप कम पानी पीते हैं तो आप बहुत जल्दी थक जाएंगे क्योंकि आपके शरीर में पानी की कमी हो जाएगी और आप का इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाएगा

यूरिन पीला होना

अगर आपकी बॉडी में पानी की कमी हो रही है तो इससे यूरिन पर सबसे ज्यादा असर दिखेगा। पानी की कमी की वजह से आपके यूरिन का रंग पीला हो जाएगा ऐसे में ज्यादा पानी पीने की जरूरत है।

पाचन से जुड़ी बीमारियां होना

अगर आप कम पानी पी रहे हैं तो आपकी बैंड बज जाएगी क्योंकि इससे पाचन से जुड़ी बीमारियां भी हो सकती है। इसकी वजह से आपके पेट की सेहत खराब होने लगेगी।

कब्ज की समस्या

पानी की मात्रा कम होने से आपको कब्ज और अपच जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ध्यान रखें कब्ज की समस्या गंभीर हो सकती है।

मुंह का सूखना

आपका मुंह सूखने लगता है। आप थोड़ी ही देर में थक जाते हैं और ऐसा लगता है जैसे आपके मुंह से आवाज नहीं आ रही है और आप प्यासे हैं। गर्मी में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है।

स्क्रीन का ड्राई होना

आपका स्किन ड्राई होने लगेगा। गर्मी हो या फिर ठंड पानी न पीने की वजह से बेजान और ड्राई होने लगती है। ऐसे में समय रहते सचेत होने की जरूरत है।

चेहरे पर पिंपल्स

कम पानी पीने से आपके चेहरे पर पिंपल्स की समस्या भी होगी और आपको ज्यादा पिंपल्स होने लगेंगे। क्योंकि आपके चेहरे पर पानी कम होने लगा है।

किडनी की समस्या

आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन यह सच है कि किडनी की समस्याओं का भी आप सामना कर सकते हैं क्योंकि आपके शरीर में पानी की कमी हो जाएगी। ऐसे में आपकी किडनी में पथरी भी हो सकती है या फिर यह डैमेज भी हो सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories