शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थLight Pollution: उजाले में सोने की है आदत तो हो जाएं सावधान!...

Light Pollution: उजाले में सोने की है आदत तो हो जाएं सावधान! डायबिटीज जैसी बीमारियों का हो सकता है खतरा

Date:

Related stories

Light Pollution: आपने एयर पॉल्यूशन, साउंड पॉल्यूशन के बारे में तो सुना ही होगा। मगर आपको पता है लाइट पॉल्यूशन भी बेहद खतरनाक हो सकता है। जी हां लाइट पॉल्यूशन बेहद खतरनाक होता है उन सभी लोगों के लिए जिन लोगों की आदत उजाले में सोने की होती है। जो लोग उजाले में सोना पसंद करते हैं उन सभी लोगों के लिए ये बेहद खतरनाक है।

जगमगाती हुई रौशनी सभी लोगों को बेहद पसंद होता है। मगर इस रौशनी में सोना बेहद खतरनाक है। इससे व्यक्ति डायबिटीज जैसी बीमारी से पीड़ित हो सकता है। इतना ही नहीं इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से उत्पन्न रौशनी भी डायबिटीज जैसी बीमारी का कारण है। इसलिए व्यक्ति को सावधान होने की जरूरत है। तो आइए विस्तार से जानते हैं।

एक रिसर्च में किया गया खुलासा

लाइट पॉल्यूशन पर एक रिसर्च किया गया था। जिसमें करीब 1 लाख लोग शामिल थे। इसमें पता चला कि इलेक्ट्रॉनिक लाइट्स के कारण 25% डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। जब व्यक्ति लाइट में सोता है तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की क्षमता कम हो जाती है।

वहीं आपको जानकर हैरानी होगी कि चीन में 90 प्रतिसत लोग लाइट पॉल्यूशन के कारण डायबिटीज के शिकार हो गए हैं। इन सभी की पहचान रिसर्च के दौरान हुई थी।

Also Read: Computer Syndrome: घंटों स्क्रीन टाइम से पड़ता है आंखों पर गहरा असर, लैपटॉप पर काम करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

रिसर्च के दौरान इन चीजों का भी हुआ खुलासा

रिसर्च के दौरान कई सारी चीजों का खुलासा हुआ था। इसमें ये बातें भी सामने आई थी कि जितने भी लोग लंबे समय तक आर्टिफिशियल लाइट में रहते हैं उनमें 28% लोग खाना सही से नहीं पचा पाते हैं। इसके अलावा इनमें मेटाबॉलिज्म सही से काम नहीं करता है। इसके कारण वो लोग अधिक चीनी का सेवन नहीं करते हैं फिर भी उनका ब्लड शुगर लेवल काफ़ी बढ़ जाता है।

Also Read: Frits Windshield: कार के विंडशील्ड पर क्यों होते हैं Black Dots, जानें सेफ्टी से जुड़े ये Interesting Facts

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories