गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमहेल्थMemory को बूस्ट करने के लिए आज से ही इन चीजों से...

Memory को बूस्ट करने के लिए आज से ही इन चीजों से बना लें दूरी, घोड़े से भी तेज दौड़ेगा दिमाग

Date:

Related stories

Memory Boost: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का अच्छे तरीके से ख्याल रखना बहुत मुश्किल है। अक्सर लोग शारीरिक सेहत के बारे में तो सोच लेते हैं पर दिमाग को सेहतमंद बनाने में चूक कर जाते हैं। शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए हेल्दी दिमाग का होना भी बेहद जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी दिमागी सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह है और इन चीजों से जल्द से जल्द दूरी बनाना बेहतर है। मेमोरी को बूस्ट देने के लिए आज से ही इन चीजों से दूरी बना लें।

शराब से रहें दूर

शराब और अल्कोहल का सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह है और साथ ही दिमागी सेहत के लिए भी बेहद खतरनाक है। शराब के सेवन से दिमाग के मेटाबॉलिज्म, वॉल्यूम और न्यूरो ट्रांमीटर में बदलाव जैसी गंभीर समस्या हो सकती है।

मीठी चीजें भी हैं आपके लिए नुकसानदायक

अगर आप मीठे के बेहद शौकीन है तो बता दें जरूरत से ज्यादा मीठा दिमाग की सीखने की ताकत को कमजोर करता है और साथ ही ब्रेन में इंसुलिन का प्रभाव काफी बढ़ जाता है जिससे दिमागी विकास में कमी आ जाती है।

ये भी पढ़ें: सुबह पेट ठीक से साफ न होने की समस्या को झटपट दूर करेंगे ये योग आसन, Constipation से मिलेगा छुटकारा

मोटापे की बड़ी वजह है ट्रांस फैट

जरूरत से ज्यादा फैट जहां एक तरफ शरीर को मोटापे की तरफ धकेलता है वहीं ट्रांस फैट दिमाग की प्रोडक्टिविटी और एक्टिविटीज को धीमा करता जाता है और इससे दिमागी सूजन जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। इससे बचने के लिए अत्यधिक वसा वाले पदार्थ जैसे मांस, डेयरी प्रोडक्ट्स और वनस्पति तेल से दूरी बनाना शुरू कर दें।

रिफाइंड कार्ब्स से रखें खुद को दूर

बच्चों से लेकर बड़ों तक में फास्ट फूड बेहद पसंद किए जाते है पर पास्ता बर्गर पिज्जा जैसी चीजों में फाइबर और पोषक तत्वों की बजाय रिफाइंड कार्ब्स ज्यादा होता है और दिमाग को धीरे धीरे खोखला बनाता जाता है। याददाश्त कमजोर होना भी इसी का एक कारण है।

Also Read: जब कंगारू टीम ने किया था क्रिकेट खेल को कलंकित, दोनों टीमों के प्रधानमंत्री तक पहुंचा था मामला

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories