रविवार, मई 12, 2024
होमहेल्थMental Health: ये क्या! लोगों का पसीना सूंघने से स्ट्रेस कम होगा,...

Mental Health: ये क्या! लोगों का पसीना सूंघने से स्ट्रेस कम होगा, रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

Date:

Related stories

Mental Health: यूरोपियन साइकेट्रिक एसोसिएशन ने एक बहुत ही अजीबोगरीब रिसर्च की है। जिसमें यह बताया गया है कि लोगों का पसीना सुंघना आपके शेष को कम कर सकता है। इस रिसर्च के अनुसार ह्यूमन ओडोर को मेंटल स्ट्रैंथ को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। इसके साथ ही रिसर्च में कई बेहद चौंकाने वाली चीजें सामने आई है।

मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा है पसीना सुंघना

यूरोपियन साइकेट्रिक एसोसिएशन की तरफ से एक रिसर्च द्वारा कई अजीबोगरीब बातें बताई गई हैं। इस रिसर्च में बताया गया है कि लोगों का पसीना सुंघना आपके मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा साबित हो सकता है। रिसर्च के अनुसार लोगों का पसीना सूखने से स्ट्रेस की प्रॉब्लम से निजात मिल सकता है। इस रिसर्च में दावा किया गया है कि जब लोगों को ह्यूमन कीमो सिग्नल या शरीर की दुर्गंध के संपर्क में लाने से उनका सोशल एंजाइटी कम हुआ है। इस रिसर्च का नेतृत्व करने वाली एलिसा विगना के अनुसार प्रारंभिक अध्ययन बताते हैं कि अध्ययन में लोगों से पसीने के सैंपल्स इकट्ठा करना और फिर मरीजों की सोशल एंग्जायटी के इलाज करने के लिए उन्हें कीमो सिग्नल्स के संपर्क में लाया गया था।

Also Read: Kamada Ekadashi 2023: गरीबी से चाहिए छुटकारा तो आज कर लें ये उपाय, भर जाएगी आपकी झोली

लोगों का ग्रुप बनाकर किया गया शोध

आपको बता दें कि शोधकर्ताओं की टीम ने सोशल एंग्जायटी का सामना कर रहीं 48 महिलाओं को शामिल किया, जिनकी उम्र 15 से 35 साल थी। 16 लोगों के तीन रूप बनाए गए जिसमें सभी ग्रुप्स को अलग-अलग ओडोर के संपर्क में लाया गया। यह ओडोर उन लोगों से प्राप्त किया गया जिन्होंने अलग-अलग तरह के वीडियो क्लिप देखे हैं। इस रिसर्च में उन लोगों का ग्रुप भी शामिल था जो स्वच्छ हवा के संपर्क में थे। रिसर्च में पाया गया कि जिन महिलाओं को कॉमेडी या डरावनी फिल्में देखने वाले लोगों के संपर्क में लाया गया उनकी हालत ज्यादा बेहतर थी।

Also Read: Hina Khan के इस लुक से ले समर आउटफिट इंस्पिरेशन, दिखेंगी अट्रैक्टिव और स्टाइलिश

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories