रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमहेल्थPomegranate Side Effects: इन बीमारियों से लड़ रहे लोग भूल से भी...

Pomegranate Side Effects: इन बीमारियों से लड़ रहे लोग भूल से भी न करें अनार का सेवन , मुश्किल में पड़ सकते हैं

Date:

Related stories

Pomegranate Side Effects: खून की कमी एवं कई तरह की समस्या के लिए अनार बेहद फायदेमंद है। मगर ये जितना फायदेमंद है उतना ही इसके नुकसान भी हैं। जी हां, कई सारे लोग ऐसे हैं जिसे डॉक्टर के द्वारा अनार खाने के लिए मना किया जाता है। इन सभी लोगों के लिए अनार बेहद खतरनाक हो सकता है। इसलिए ऐसे लोग अनार का सेवन भूलकर भी न करें। वरना अनार बेहद खतरनाक हो सकता है। इसके कई साइड इफेक्ट्स आपको देखने को मिलेंगे। तो आइए आज इस आर्टिकल में जानते हैं, किन लोगों को अनार खाने की सलाह नहीं दी जाती है। किन लोगों के लिए अनार बेहद नुकसानदायक है।

लो ब्लड प्रेशर के मरीज न करें अनार का सेवन

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को अनार खाने की सलाह नहीं दी जाती है। बता दें, अनार का तासीर काफी ठंडा होता है। इसका प्रभाव लो ब्लड प्रेशर के मरीजों पर काफी विपरीत पड़ता है। इसलिए इन्हें अनार का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे बीपी और भी लो होने लगता है।

खांसी की समस्या में न खाएं अनार

सर्दी खांसी की समस्या वाले लोग भूलकर भी अनार का सेवन न करें। इससे खांसी, जुकाम की समस्या और बढ़ जाती है। वहीं इससे व्यक्ति को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए जुकाम के मरीजों को अनार नहीं खाना चाहिए।

Also Read: Kamada Ekadashi 2023: गरीबी से चाहिए छुटकारा तो आज कर लें ये उपाय, भर जाएगी आपकी झोली

स्किन एनर्जी होने पर अनार से करें परहेज

स्किन एनर्जी की समस्या होने पर व्यक्ति को अनार नहीं खाना चाहिए। इससे परेशानी काफी हद तक बढ़ जाती है। वहीं इसमें कई तरह के रसायन मौजूद हैं, जिससे स्किन एलर्जी की समस्या काफी हद तक बढ़ जाती है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स स्किन एलर्जी के दौरान अनार खाने की सलाह नहीं देते हैं।

पाचन के लिए है बेहद खतरनाक

पाचन तंत्र संबंधित समस्या के लिए अनार बेहद खतरनाक है। अगर आप पाचन संबंधित समस्या से परेशान हैं तो अनार का सेवन भूलकर भी न करें। इससे कब्ज, गैस जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है। वहीं खाना के पाचन में बेहद परेशानी उत्पन्न होने लगती है। इसलिए पाचन संबंधित परेशानी से ग्रसित लोगों को अनार का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

Also Read: Hina Khan के इस लुक से ले समर आउटफिट इंस्पिरेशन, दिखेंगी अट्रैक्टिव और स्टाइलिश

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories