सोमवार, जून 24, 2024
होमहेल्थPomegranate juice: वजन घटाने के लिए फायदेमंद है अनार का जूस, पीने...

Pomegranate juice: वजन घटाने के लिए फायदेमंद है अनार का जूस, पीने से एनर्जी के साथ मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

Date:

Related stories

Silent Heart Attack क्या है? जानिए लक्षण, कारण और बरतें ये सावधानियां

Silent Heart Attack: साइलेंट हार्ट अटैक आजकल लोगों के...

Pomegranate juice: अनार का जूस स्वादिष्ट होने के साथ-साथ फाइबर से भरपूर होता है। इसको पिने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसे पीने के बाद आपको लंबे समय तक भूख भी नहीं लगेगी। साथ ही यह जूस विटामिन मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह जूस आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

बेस्ट एंटी ऑक्सीडेंट है अनार का जूस

अनार का जूस स्वादिष्ट और पौष्टिक होने के साथ-साथ फाइबर से भरपूर होता है‌। इसमें तरह-तरह के विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। अनार विटामिन सी, विटामिन के, प्रोटीन, फाइबर, फोलेट और पोटेशियम से भरपूर होता है।

Also Read: Mira Rajput: फ्लोरल को-ऑर्ड ड्रेस में बॉलीवुड एक्ट्रेसेस को मात देती नजर आईं स्टार वाइफ, ट्रेंड में आई मीरा

वजन घटाने में मिलेगी मदद

अनार के जूस में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। जिसके कारण आपको लंबी समय तक भूख नहीं लगेगी और आप अनहेल्थी स्नेकिंग बच पाएंगे। जिससे आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा। अनार के रस में नेचुरल शुगर और विटामिन अधिक मात्रा में पाया जाता है। यही वजह है कि इसे पचाने में आसानी होती है। वही नेचुरल शुगर से भरपूर होने के कारण या आपको एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करता है। इसे पीने के बाद कुछ खाने की इच्छा मर जाती है। इसीलिए अनार का जूस वजन घटाने में कारगर समझा जाता है।

जाने अनार के जूस के अनेक फायदे

1. अनार में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है इसमें ग्रीन टी और रेड वाइन से लगभग 3 गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट होता है यह एंटीऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं।

2. अनार का जूस रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। रोगों की रोकथाम और शीघ्र उपचार के लिए मजबूत इम्यूनिटी आवश्यक है।

3. अनार का जूस आपकी स्किन और बालों के लिए भी अच्छा होता है। इसके नियमित सेवन से स्किन का ग्लो बना रहता है और बालों की हेल्थ अच्छी रहती है।

4. अनार का जूस गठिया, घुटनों में दर्द या कार्टिलेज के मरीजों के लिए बेहतरीन जूस है।

5. अनार में एक कैसा गुण होता है जो खून को पतला करने में मदद कर सकता है यही कारण है कि उदय रोगियों को अनार के जूस पीने की सलाह दी जाती हैं।

Also Read: टाइट पैंट और क्रॉप टॉप में Nia Sharma ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा, Daaiya Daaiya सॉन्ग के सक्सेस को किया एन्जॉय

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories