बुधवार, मई 15, 2024
होमहेल्थRight Time to Drink Coffee: कॉफी को मानते हैं अगर अपना दोस्त...

Right Time to Drink Coffee: कॉफी को मानते हैं अगर अपना दोस्त तो जान लीजिए इसके फायदे-नुकसान और पीने का सही टाइम

Date:

Related stories

Top 10 Headlines : हल्द्वानी में कर्फ्यू से लेकर लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की तैयारियां तक, देखें आज की बड़ी खबरें

https://youtu.be/2UKpx4FQHwU?si=g2SNi-5g5ZpczCDq Top 10 Headlines हल्द्वानी में उपद्रवियों को लेकर प्रशासन सख्त…...

Right Time to Drink Coffee: आज के समय में लोगों के दिन की शुरुआत एक प्याली चाय या कॉफी के साथ होती है। सुबह आंख खोलते ही लोग अपने बिस्तर पर सबसे पहले चाय या कॉफी ढूंढते हैं। ऑफिस में काम करना हो या फिर देर रात तक जागना हो ऐसे में लोग सबसे ज्यादा कॉफी पीने की चाहत रखते हैं। लेकिन कई रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि कॉफी का सेवन हमारे लिए नुकसानदेय है। कई बार हम हद से ज्यादा कॉफी का सेवन कर लेते है जिसका असर हमारे शरीर पर कुछ समय के बाद दिखाई पड़ता है। ऐसे में कॉफी का सेवन कब करना चाहिए, आइए आज आपको बताते हैं।

कॉफी पीने के क्या है फायदे

एक कप कॉफी कई तरह की बीमारियों को खत्म करता है। डॉ की मुताबिक अगर आप नियमित रूप से कॉफी का सेवन करते हैं तो आपको अल्जाइमर जैसी बीमारी नहीं होगी। इसके अलावा कॉफी न्यूरोडीजेनेरेटिव और डिमेंशिया जैसी खतरनाक बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। सही समय पर अगर आप कॉफी का सेवन करते है तो आपका दिमाग भी बेहतर तरीके से काम करेगा। सोचने – समझने की शक्ति में भी वृद्धि होती है।

ये भी पढ़ें: सुबह पेट ठीक से साफ न होने की समस्या को झटपट दूर करेंगे ये योग आसन, Constipation से मिलेगा छुटकारा

कॉफी पीने से नुकसान

एक रिसर्च के मुताबिक पता चला है कि दुनियाभर में प्रतिदिन लोग लगभग 2.25 बिलियन कप कॉफी पीते हैं। वहीं इस आंकड़े में यह भी पता चला है कि कई बार लोग इसकी आवश्यकता से अधिक सेवन कर लेते हैं, जिसकी वजह से उन्हें कई तरह के बीमारियों का सामना करना पड़ता है। भले ही कुछ लोग ऊर्जा के लिए कॉफी का सेवन करते हो लेकिन यह हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है।

कॉफी पीने का सही समय

कॉफी और चाय का सेवन हम कभी भी और कहीं भी कर लेते हैं लेकिन इसके लिए भी खानें की तरह सही समय का निर्धारण करना जरुरी है। साल 2016 में हुए एक रिसर्च में पता चला है कि सुबह 6 बजे और दोपहर के 2 बजे कॉफी पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। ऐसे में अब हमें इन बातों का ध्यान रखकर ही कॉफी का सेवन करना है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Also Read: इस Valentine Day को बनाएं खास और अपने पार्टनर को दें ये शानदार तोहफे, जीत लेंगे दिल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories