शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमहेल्थक्या वाकई में Periods में नहीं धोने चाहिए बाल, जानें सच्चाई है...

क्या वाकई में Periods में नहीं धोने चाहिए बाल, जानें सच्चाई है या मिथ्य

Date:

Related stories

Periods: महिलाओं की जिंदगी से जुड़ा है एक अहम हिस्सा पीरियड। ये एक बायोलॉजिकल प्रोसेस है जिससे हर औरतों को गुजरना पड़ता है। इस दौरान महिलाओं को कई सारी चीजों का सामना करना पड़ता है। इस दौरान हार्मोनल बदलाव से लेकर मूड स्विंग्स तक महिलाओं को झेलना पड़ता है। वहीं पीरियड जब खत्म हो जाए तो बाल धोकर नहाने की भी प्रथा चलती आ रही है। इसलिए आज इस आर्टिकल में कुछ लॉजिकल बातों को जानेंगे जिसपर हेल्थ एक्सपर्ट्स ने भी अपनी राय दी है। तो आइए जानते हैं।

पीरियड्स के बाद बाल धोना क्यों है जरूरी

पीरियड्स एक सामान्य प्रक्रिया है जिससे महिलाओं को हर महीने गुजरना पड़ता है। इसके अलावा पीरियड के दौरान ब्लीडिंग, पेट और कमर में दर्द जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। वहीं पीरियड के दौरान बाल धोने के लिए मना किया जाता है। मगर पीरियड के तुरंत बाद महिलाओं को बाल धो लेना चाहिए।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि पीरियड के दौरान अगर महिलाएं बाल धोती हैं तो उनका बॉडी टेंपरेचर काफी कम हो जाता है। इतना ही नहीं पीरियड के भारी दर्द से भी गुजरना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान बाल धोने से सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसलिए कभी भी पीरियड के दौरान बाल नहीं धोना चाहिए। मगर साफ सफाई का ध्यान बेहतर ढंग से रखना चाहिए। पीरियड के दौरान हाइजीन मेंटेन करना बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़ें: सुबह पेट ठीक से साफ न होने की समस्या को झटपट दूर करेंगे ये योग आसन, Constipation से मिलेगा छुटकारा

पीरियड के दौरान शरीर में कई सारे बदलाव देखने को मिलते हैं। कई हार्मोनल बदलाव के कारण भयंकर दर्द, क्रैंप्स, थकान और मूड स्विंग्स से गुजरना पड़ता है। इसके अलावा बाल काफी ऑयली भी हो जाता है। स्किन पर पिंपल्स आने लगते हैं। वहीं शरीर में दर्द की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

पीरियड के दौरान हल्के गर्म पाने से नहाएं

पीरियड्स के दौरान बाल धोने के लिए मना किया जाता है। मगर साफ सफाई रखने की सलाह दी जाती है। इसलिए पीरियड्स के दौरान भी हल्के गुनगुने पानी से नहाना बहुत जरूरी है। इससे हाइजीन मेंटेन रहेगा। इतना ही नहीं पीरियड्स के बाद बाल धोना बहुत जरूरी है। इससे शरीर की सारी गंदगी खत्म हो जाती है। पीरियड के दौरान शरीर में कई हार्मोनल बदलाव आते हैं जिससे फ्रेश होना पीरियड के बाद बहुत जरूरी है। इसलिए पीरियड के बाद हेयर वाश जरूर करें।

Also Read: जब कंगारू टीम ने किया था क्रिकेट खेल को कलंकित, दोनों टीमों के प्रधानमंत्री तक पहुंचा था मामला

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories