रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थSugar Side Effect: हद से ज्यादा चीनी का सेवन बन सकता है...

Sugar Side Effect: हद से ज्यादा चीनी का सेवन बन सकता है ज़हर, दिल से लेकर शरीर पर इस तरह से डालता है असर

Date:

Related stories

Sugar Side Effect: मीठी चीजें खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. मिठाईयों से लेकर चोकलेट तक हर चीजें हमारा ध्यान अपनी ओर खींचती है, मगर जरूरत से ज्यादा मीठा यह फिर चीनी का सेवन शरीर को खोखला करने का काम करता है. चीनी न केवल कई नई बीमारियां पैदा करती है बल्कि यह शरीर के लिए भी जहर बन जाती है. आइए आज यहां जानने की कोशिश करते हैं कि चीनी किस तरह से हमारी सेहत पर अपना असर दिखाती हैं.

बढ़ जाता है डायबिटीज का खतरा  

जरूरत से ज्यादा शुगर का प्रयोग करना लोगों में डायबिटीज का कारण बन जाता है, इससे सबसे ज्याजा मधुमेय टाइप 2 के केस सामने आते हैं. समय के साथ यह बीमारी होना आम बात है मगर चीनी के हद से ज्यादा यूज के चलते आजकल व्यस्कों में भी यह देखने को मिल रही है.

मोटापे के लिए जिम्मेदार है चीनी

ज्यादा चीनी हमारी हेल्थ के लिए ठीक नही है यह हमारे देश में मोटापे की वजह भी है. हर जगह ओबेसिटी के मामलों में सबसे से उछाल देखने को मिल रहा है और चीनी इसकी बड़ी बजह है. तेजी से गिरती हेल्थ और बढता वजन लोगों को बीमार कर रहा हैं साथ ही हर दिन इसके मामले भी बढ़ रहे हैं.

दिल की हेल्थ के लिए खतरनाक है चीनी

यह बात बेहद कम लोग जानते होंगे कि ज्यादा मीठा खाना हमारे दिल की हेल्थ पर भी असर डालता है. इससे शरीर में शर्करा की मात्रा बढती है जोकि खून के साथ मिलकर ब्लड प्रेशर को बढा देती है. ब्लड प्रेशर को अगर वक्त रहते कंट्रोल में न किया जाए तो यह दिल की बिमारियों का कारण बनता है. कई रिसर्च में भी यह बताया गया है कि एक आम व्यक्ति के मुकाबले हार्ट अटैक के चांस हाई ब्लड प्रेशर वाले व्यक्ति में ज्यादा होते हैं. वहीं तेजी से बदलती लाइफस्टाइल के चलते अब कम उम्र में ही हार्ट अटैक के मामले ज्यादा दर्ज किए जा रहे हैं.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमाराYouTube Channel ‘DNP INDIA’को अभी subscribe करें। आप हमेंFACEBOOKINSTAGRAMऔरTWITTERपर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories