शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमहेल्थSweating Causes: AC में भी पसीने से रहते हैं लथपथ तो तुरंत...

Sweating Causes: AC में भी पसीने से रहते हैं लथपथ तो तुरंत करवाएं इलाज! इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

Date:

Related stories

Sweating Causes: बदलते मौसम के साथ कुछ चीजों में बदलाव आना स्वाभाविक बात है। मगर कुछ सामान्य चीजें ऐसी हैं जिसपर ध्यान देना बहुत जरूरी है। वरना मामला गंभीर हो सकता है। जी हां, गर्मी के दिनों में पसीना तो सभी को आता है। मगर जरूरत से अधिक पसीना आता खतरनाक हो सकता है। इससे कई गंभीर बीमारियां उत्पन्न हो सकती है। जी हां, अधिक पसीना आने से कई जानलेवा बीमारियों का खतरा मंडराता रहता है। इसलिए इस समस्या पर विचार करने की डॉक्टर से मिलने की जरूरत है। तो आइए आज इस आर्टिकल में जानते हैं आखिर जरूरत से अधिक पसीना आने का क्या है कारण।

क्यों आता है जरूरत से अधिक पसीना?

आपको बता दे, जिन लोगों को जरूरत से अधिक पसीना आता है वो लोग हाइपरहाइड्रोसिस नामक बीमारी से ग्रसित रहते हैं। ऐसे लोगों को ठंडी जगह पर भी पसीने आते हैं। इन सभी लोगों को पसीना सामान्य तरीके से नहीं आता है। शरीर का तापमान संतुलित होने के बाद भी पसीना आना बंद नहीं होता है। इस स्थिति में व्यक्ति को डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है। वहीं इस बीमारी के दौरान देखा गया है कि व्यक्ति को एसी में भी पसीना आता है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी नमक का इस तरह कर रहे हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां!

जानें इस बीमारी का क्या है कारण

हाइपरहाइड्रोसिस का कारण एक्सपर्ट्स के द्वारा जेनेटिक भी बताया गया है। इसमें अगर परिवार में से किसी भी व्यक्ति को ये परेशानी है तो व्यक्ति को भी होने का खतरा रहता है। वहीं सेकेंडरी हाइपरहाइड्रोसिस के कई सारे कारण हो सकते हैं, जिसमें हार्ट डिजीज से लेकर सांस संबंधित समस्या भी शामिल है। इतना ही नहीं, रहेयूमेटॉइड आर्थराइटिस, लिम्फोमा, गाउट, इन्फेक्शन, डायबिटीज, थायराइड असंतुलन, मीनोपॉज, एंग्जायटी, मोटापा, पार्किंसंस डिजीज शामिल है। वहीं इन सभी बीमारियों में चल रही दवाइयों के कारण अधिक पसीना आने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए इस स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है। वरना मामला गंभीर हो सकता है। इसलिए कभी भी ऐसी स्थिति उत्पन्न हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Also Read: पापा की परियों का जान बना बना क्यो क्यूट TVS Zest 110 Scooter! खासियत देख खरीदने का करेगा मन

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories