Covid-19 New Variant: सभी लोग सामान्य जीवन जीना शुरू ही किए थे कि कोविड फिर से तहलका मचाने वापस आ गया है। कोरोना का नया वैरिएंट भारत समेत 12 अन्य देशों में तहलका मचा रहा है। कोरोना का रिकॉम्बिनेशन वैरिएंट XBB काफी तेजी से अपना पांव पसारने में कामयाब हो रहा है। इस स्थिति में सभी लोगों को गंभीर होने और सावधानी बरतने की जरूरत है। वहीं ये सभी वैरिएंट से तैयार हुआ एक अलग वैरिएंट है जिसका प्रभाव व्यक्ति के सीधे इम्युनिटी सिस्टम पर पड़ता है। इसलिए कई सारे स्वास्थ्य संगठन के द्वारा सावधान रहने की घोषणा की जा रही है। तो आइए आज इस खबर में जानते हैं कि कोरोना का ये लहर लोगों के लिए कितना खतरनाक है। वहीं इसका सबसे अधिक प्रभाव किन-किन देशों पर है।

कितना खरतनाक है XXB.1.16 वैरिएंट

WHO के अनुसार ये वैरिएंट काफी खतरनाक है जिसका प्रभाव 12 देशों में देखने को मिल रहे हैं। वहीं सबसे गंभीर होने वाली बात ये है कि इसके सबसे अधिक मामले भारत में देखने को मिल रहे हैं। इतना ही नहीं, भारत समेत चीन, सिंगापुर, यूके, अमेरिया और ब्रूनेई में भी इसके बढ़ते हुए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। वहीं ये वायरस सीधे व्यक्ति के रोग प्रतिरोधक क्षमता पर वार करता है। इसलिए सभी लोगों को सावधान और सतर्क होने की जरूरत है। वरना इस वायरस का बेहद बुरा प्रभाव देखने को मिल सकता है।

इन लोगों पर बढ़ रहा इस वैरिएंट का खतरा

आईसीएमआर के मुताबिक इस वैरिएंट का खतरा अधिक उम्र वाले लोगों पर है। इसके अलावा जो लोग पहले से किसी भी बीमारी से पीड़ित हैं, उन सभी लोगों को अधिक सावधान रहने की जरूरत है। वहीं हार्ट डिजीज, धमनी रोग, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, फेफड़े से संबंधित बीमारी, किडनी रोग, लीवर लोग एवं कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को सावधानी बरतने और सतर्क रहने की जरूरत है। इसके बाद भी कोविड के न्यू वैरिएंट से खुद की जान को बचाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Covid-19 की फिर बढ़ने लगी रफ्तार, 24 घंटे में आए 699 मामले

XXB.1.16 वैरिएंट के क्या हैं लक्षण

सभी लोगों को लक्षण के प्रति सावधान रहने की जरूरत है। वहीं किसी भी प्रकार के लक्षण के दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें वरना मामला गंभीर हो सकता है। आपको बता दें, इस वैरिएंट का लक्षण पहले के वैरिएंट के लक्षण के सामान ही है। इसमें व्यक्ति को सिरदर्द, बदन दर्द, गले में खराश, बुखार, थकान, सांस लेने में समस्या, स्वाद और सुगंध का चला जाना और खराश जैसी समस्या से गुजरना पड़ सकता है। इसलिए मास्क और सेनिटाइजर का प्रयोग नियमित रूप से करें। सार्वजनिक स्थानों पर न जाएं। इससे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं अगर किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें: Swapna Shastra: नींद में दिखाई देने वाली इन सपनों से मिलते हैं शुभ संकेत, तुरंत जाने इनका मतलब

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Share.