सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमहेल्थFatty Liver से परेशान होने की नहीं है जरूरत, आज से ही...

Fatty Liver से परेशान होने की नहीं है जरूरत, आज से ही डाइट में लाएं ये बदलाव और मुसीबत को कहें बाय-बाय

Date:

Related stories

Fatty Liver: आज कल के समय में लोग इतने व्यस्त हो गए हैं कि खुद की रूटीन को फॉलो नहीं करते हैं। इससे उनके खाने पीने में कई बड़े बदलाव देखने को मिलता है। इससे व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बहुत गहरा असर पड़ता है। वहीं गंभीर से गंभीर बीमारी का भी सामना करना पड़ सकता है।

कई बार खान-पान की रूटीन में गड़बड़ी और बाहरी जंग फूड के सेवन से लीवर में परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं अगर आप शुरुआती दिनों में इसे नजरअंदाज कर देते हैं तो कई बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। तो आइए जानते हैं खराब जीवनशैली और गलत खानपान से किस प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

फैटी लीवर से हो सकते हैं परेशान

कई बार खराब रूटीन के कारण और समय पर नहीं खाने पीने के कारण कई बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं इससे फैटी लीवर की भी परेशानी बढ़ जाती है। इससे पेट संबंधित कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे भोजन कई बार आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिसे अपनाकर आपको फैटी लीवर से राहत मिलेगी। तो आइए जानते हैं।

खाने की रूटीन को बदलना है बेहद जरूरी

कई बार खाने की रूटीन में गड़बड़ी के कारण फैटी लीवर की समस्या काफी बढ़ जाती है। इसके अलावा लंबे समय तक भूखे रहने से गैस जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इसके बाद ये फैटी लीवर का भी रूप ले लेता है। इसलिए अपने रूटीन को संतुलित करना बहुत जरूरी है। वरना कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए छोटी-छोटी डाइट लें मगर दिन में 3 से 4 बार लें। वहीं इस डाइट में पौष्टिक तत्व युक्त भोजन को शामिल करें।

हरी पत्तेदार सब्जियों को डाइट में करें शामिल

डाइट में पौष्टिक तत्व युक्त भोजन को शामिल करने की जरूरत है। इसमें आप हरी पत्तेदार सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। बता दें, डाइट में फाइबर, मल्टी विटामिन्स और मिनरल्स को शामिल करने से शरीर को भरपूर पोषक तत्त्व मिलता है। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। ये सारी डाइट सेहत के लिए बहुत ज्यादा ही जरूरी है। वहीं आप सलाद में गाजर, टमाटर को भी शामिल कर सकते हैं।

Also Read: Chest Infection: इन साधारण लक्षणों को कॉमन कोल्ड समझने की न करें भूल, इस बड़ी बीमारी का हो सकता है खतरा

खुद को रखें हाइड्रेट

लीवर की समस्या से बचने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। इसलिए दिन में खूब पानी पिएं। इससे फैटी लीवर से ग्रसित मरीजों को बेहद राहत मिलती है। जो लोग फैटी लीवर से परेशान हैं उन्हें दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए।

लहसुन है बेहद असरदार

अगर आप लीवर की समस्या से पीड़ित हैं तो आपके लिए लहसुन बेहद फायदेमंद है। लहसुन में कई ऐसे एंजाइम मौजूद हैं जिसके सेवन से शरीर से सभी विषैला पदार्थ बाहर निकल जाता है। इसलिए लहसुन अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। ये बेहद फायदेमंद है।

फैटी लीवर के मरीज इन चीजों का न करें सेवन

  • कभी भी फैटी लीवर के मरीजों को काले चने, उड़द, छोले और राजमा का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • मरीजों को नशीली पदार्थों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। इसके अलावा दही, सिरका, छाछ भी मरीजों के लिए नुकसानदायक है।
  • कभी भी खट्टे फलों के साथ दूध का सेवन न करें। इसका प्रभाव शरीर पर विपरीत पड़ेगा।
  • फैटी एसिड के मरीजों को फैट युक्त चीजों से परहेज रखने की सलाह दी जाती है।

Also Read: Chanakya Niti: धनवान होने के बाद भी नहीं मिलता इन लोगों को मान और सम्मान, नर्क जैसी हो जाती है जिंदगी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories