शुक्रवार, मई 3, 2024
होमहेल्थUrine Leakage की समस्या से छुटकारा दिलाएगी ये एक्सरसाइज, जानिए इसके शानदार...

Urine Leakage की समस्या से छुटकारा दिलाएगी ये एक्सरसाइज, जानिए इसके शानदार फायदे

Date:

Related stories

Urine Leakage: योग और एक्साइज करना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है कई बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए या फिर अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज काफी जरूरी है अब महिलाओं की बात करें तो प्रेग्नेंसी के समय या फिर उसके बाद शरीर में कई तरह के बदलाव हो जाते हैं और महिलाओं को कई ऐसी परेशानियां हो जाती है,, जिससे वह ज्यादा ही तंग हो जाती हैं। प्रेगनेंसी के दौरान या फिर बाद में महिलाओं को यूरिन लीकेज की समस्या से जूझना पड़ता है।

परेशानी से निजात पाने के लिए कीगल एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है। आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर्स महिलाओं को उनकी पजल्मिक मांसपेशियों में सुधार के लिए एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। इस एक्सरसाइज को आसान तरीके से घर पर भी किया जा सकता है और इसके कई सारे फायदे हैं।

कीगल एक्सरसाइज के अनेक फायदे

कीगल एक्सरसाइज करने के लिए आप शुरुआती में आरामदायक स्थिति में बैठे। आप चाहे तो लेट भी सकते हैं अब उन पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को याद करें जिन्हें आपने पहचाना था। कीगल एक्सरसाइज में आपको अपने पेशाब को रोकना, एक सेकेंड के लिए जकड़ना, मांसपेशियों को छोड़ना और फिर आराम करना है। इस तरह आपको 15 बार करना है। आप इसे दिन में कई बार भी कर सकते हैं लेकिन आपको 3 से 5 सेकंड के लिए होल्ड की अवधि धीरे-धीरे बढ़ानी होगी। जब भी आपको समय मिले आप इस एक्सरसाइज को करें और इसको करने से आपको यूरिन लीकेज की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

Also Read- BRAIN HEALTH: जल्द छोड़े ये 4 गलत आदतें वरना दिमाग को बना देगी खोखला, इस तरह करें काबू

यूरिन लीकेज से कैसे मिलेगा छुटकारा

कीगल एक्सरसाइज को पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज के नाम से भी जाना जाता है। इसमें आपकी फ्लोर की मांसपेशियों को बार-बार सिकुड़ना और आराम देना होता है। इस अभ्यास के कई बार करने से आपको फायदा होगा। इसके अलावा एक अच्छी तरह लीगल व्यायाम करने के लिए आपको किसी उपकरण, पोशाक या स्थान की जरूरत नहीं है। कीगल एक्सरसाइज को शुरू करने से पहले आपका पहला कदम यह होगा कि आपको अपनी मांसपेशियों को पहचाना है, अब कल्पना करें कि आपको पेशाब करना है, लेकिन आसपास कोई वॉशरूम नहीं है तो आप इसे कैसे रुकते हैं? इस तरह आप अपनी मांसपेशियों को जकड़ कर फिर उन्हें छोड़कर अपने अभ्यास को मजबूत कर सकते हैं।

Also Read- PUNJAB में कानून को चुनौती देने वाले हो जाएं सावधान, उच्च स्तरीय बैठक में बोले CM BHAGWANT MAAN

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories