शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमहेल्थBrain Health: जल्द छोड़े ये 4 गलत आदतें वरना दिमाग को बना...

Brain Health: जल्द छोड़े ये 4 गलत आदतें वरना दिमाग को बना देगी खोखला, इस तरह करें काबू

Date:

Related stories

Brain Health: दिमाग हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमारे शरीर की सभी गतिविधियां इसी के सहारे होती है। एक्सपर्ट के अनुसार इंसानी शरीर का दिमाग लगातार काम करता है। इंसान के जन्म से लेकर मृत्यु तक ब्रेन लगातार एक्टिव रहता है। हमें अपने दिमाग को भी स्वस्थ रखना चाहिए। ब्रेन के हेल्दी रहने से हमारा फोकस भी बढ़ता हैं और हमारा काम में मन बना रहता है। परंतु कुछ ऐसी आदते ऐसी होती है जिससे दिमाग खोखला हो जाता है। इन आदतों की वजह से हमारा दिमाग काम करना भी बंद कर देता है और हम सही तरीके से नहीं सोच पाते। आइए जानते हैं कि किन आदतों की वजह से हमारा दिमाग प्रभावित होता है।

कम नींद की वजह से दिमाग को होती है परेशानी

दिमाग के लिए सबसे हानिकारक तत्व कम नींद लेना है। कम नींद लेने से हम सुस्ती महसूस करते हैं, जिससे हमारा ब्रेन भी सुस्त पड जाता है और काम में मन नहीं लगता। एक्सपर्ट का कहना है कि नींद कम लेने के कारण मस्तिष्क की कोशिकाएं रिलैक्स नहीं ले पाती, थकी हुई रहती हैं। इसके अलावा मुंह ढक कर सोने से शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन भी नहीं मिलती। और मन भी अशांत रहता है।

अधिक मीठा खाने से दिमाग को होती है परेशानी

एक्सपर्ट का मानना है कि जो लोग मीठा ज्यादा खाते हैं उनको भी दिमाग की परेशानी हो जाती है। क्योंकि मीठी चीजें सेल्फ कंट्रोल को बुरी तरह प्रभावित करती है। इसी वजह से हमारी याददाश्त भी कम हो जाती है। इसलिए ज्यादा मीठा खाने से बचना चाहिए। ताकि दिमाग हेल्दी हो।

ब्रेकफास्ट लेना जरूरी

आज के बदलते लाइफस्टाइल की वजह से कुछ लोग ब्रेकफास्ट को स्किप कर देते हैं जो हमारे दिमाग पर काफी बुरा प्रभाव डालता है। एक्सपर्ट का कहना है कि पूरे दिन की एक्टिविटी और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए ब्रेकफास्ट जरूरी है। अपने ब्रेकफास्ट में ऐसी चीजें शामिल करें जो ब्रेन को पूर्ण तरह से पोषण दें। जिस वजह से आपका दिमाग भी सही काम करेगा और काम में भी परेशानी नहीं होगी।

Also Read- COMPUTER SYNDROME: घंटों स्क्रीन टाइम से पड़ता है आंखों पर गहरा असर, लैपटॉप पर काम करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

गुस्सा करने से ब्रेन को होता है नुकसान

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो छोटी-छोटी बातों पर भी बहुत ज्यादा रिजक्ट कर देते हैं और गुस्सा जाहिर करते हैं। ऐसे लोगों का दिमाग भी ठप हो जाता है। क्योंकि ज्यादा गुस्सा करने से दिमाग की रक्त धमनियों प्रेशर में आ जाती है और दिमाग कम काम करता है। इसलिए अपने गुस्से करने की क्षमता को कंट्रोल करें।

Also Read- GLOBAL ECONOMY: वैश्विक अर्थव्यवस्था 2023 में भारत की हिस्सेदारी में होगा इजाफा, एक तिहाई हिस्सा हो सकता है मंदी का शिकार

ब्रेन को कैसे हेल्दी रखा जा सकता है

ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि आप योग, मेडिटेशन जरूर करें। ध्यान लगाने से दिमाग को काफी मदद मिलती है और वह स्वस्थ रहता है। मेडिटेशन करने से हमारे दिमाग की कार्य क्षमता में वृद्धि होती है और वह काफी एक्टिव बना रहता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories