बुधवार, मई 1, 2024
होमहेल्थTingling In Body: हाथ-पैरों में सुई जैसी चुभन होने पर हो जाएं...

Tingling In Body: हाथ-पैरों में सुई जैसी चुभन होने पर हो जाएं सतर्क, जानिए कारण और बचाव

Date:

Related stories

Tingling In Body: कभी-कभी व्यक्ति जब बैठता है या फिर लेटता है तो हाथ पैरों में एक अजीब सी सुई जैसी चुभन होने लगती है। जो व्यक्ति 60 साल की उम्र का हो जाता है तो वह कई बीमारियों का शिकार हो जाता है लेकिन आज के समय में जब व्यक्ति 33 से 40 साल की उम्र के बीच होता है तो उसको कहीं ऐसी बीमारियां हो जाती है जिसको वह नज़रअंदाज़ कर देता है। व्यक्ति के काम करते समय हाथ पैरों में एक अजीब सी चुभन होना व्यक्ति को परेशान कर देता है। कई बार व्यक्ति समझ नहीं पाते कि यह कैसे हुआ है। आइए जानते हैं कि इस परेशानी की वजह क्या है।

हाथ पैरों में चुभन होने का प्रमुख कारण

सरकारी एनजीओ और फार्मा कंपनी के समय-समय पर हुए हेल्थ सर्विस के मुताबिक बॉडी में विटामिन का स्तर कम होना हाथ पैरों में चुभन के संकेत देता है। विटामिन बी की कमी से शरीर में कंपन सी होने लगती है और अचानक हाथ या पैरों में चुभन भी शुरू हो जाती है। ऐसा जरूरी नहीं कि विटामिन बी की कमी के कारण सिर्फ हाथ पैरों में तेज चुभन की समस्या हो बल्कि आपको और भी कई तरह के लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

Also Read: Computer Syndrome: घंटों स्क्रीन टाइम से पड़ता है आंखों पर गहरा असर, लैपटॉप पर काम करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

बॉडी पर दिखेंगे सामान्य लक्षण

1- किसी काम को करते समय ध्यान केंद्रित ना होना।
2- चाय पीनी हो जाना या फिर सही से ना चल पाना
3- त्वचा का रंग पीला पड़ना, आंखों में खुजली, जलन होना।
4- मुंह में छाले होना
5- बहुत अधिक गुस्सा आना
6- उदास रहना

विटामिन बी शरीर के लिए क्यों जरूरी होता है

विटामिन बी हमारी बॉडी में रेड ब्लड सेल्स और डीएनए बनाने में मुख्य भूमिका निभाता है। रेड ब्लड सेल्स की कमी होने पर एलर्जी का लेवल भी कम हो जाता है जिसके वजह से थकान और त्वचा भी पीली पड़ती नजर आती है। प्राथमिक लक्षण दिखाई देने पर शरीर को विटामिन बी की जरूरत होती है। थकान महसूस होना चलने में सांस फूलना इस तरह के लक्षणों को हल्के में नहीं लेना चाहिए। अगर आपको भी इस तरह की समस्या है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Also Read: Frits Windshield: कार के विंडशील्ड पर क्यों होते हैं Black Dots, जानें सेफ्टी से जुड़े ये Interesting Facts

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories