शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमहेल्थDiabetes कंट्रोल करने के लिए सोने से पहले जरूर करें ये काम,...

Diabetes कंट्रोल करने के लिए सोने से पहले जरूर करें ये काम, चुटकियों में धड़ाम से गिरेगा शुगर लेवल

Date:

Related stories

Diabetes: मौजूदा समय में ज्यादातर लोग डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। डायबिटीज की वजह से व्यक्ति को हार्ट फेल, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और डिमेंशिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप भी इस बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको तुरंत इसे कंट्रोल करने की जरूरत है क्योंकि यदि डायबिटीज को समय से कंट्रोल नहीं किया जाएगा तो यह आपकी जान भी ले सकता है। इसी के साथ आपको बता दें कि, भारत को डायबिटीज कैपिटल ऑफ वाइल्ड भी कहा जाता है। डायबिटीज के किडनी, लिवर, हार्ट और आंखों से संबंधित कई बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। ‌ऐसे में आज हम कुछ ऐसी चीजें बताने वाले हैं जिसको करने की मदद से आपका ब्लड शुगर लेवल नीचे आ जाएगा।

लेट नाइट स्नैकिंग की आदत को तुरंत छोड़े

डायबिटीज ग्लूकोस के लेवल से बढ़ने की वजह से होती है। ऐसे में अगर आप अपनी बॉडी में ग्लूकोस लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको लेट नाइट स्नैकिंग की आदत को छोड़ना पड़ेगा। ऐसे में आप रात के समय में कुछ ऐसी चीजें को खाना छोड़ दें जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाए।

कैमोमाइल चाय का सेवन

अगर आपको कुछ ही समय में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना है तो आप सोने से पहले कैमोमाइल चाय पीने की आदत डालें। बता दें कि, इस चाय में कई एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण मौजूद होते हैं जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद साबित होते हैं ,ऐसे में आप सोने से पहले कैमोमाइल चाय को जरूर पिए।

यह भी पढ़ें : नए संसद भवन के वीडियो में Shahrukh Khan ने अपनी दमदार आवाज में कही ये बात, PM Modi ने इस तरह दिया जवाब

भिगोए हुए बादाम को खाएं

इसी के साथ ऐसा भी कहा जाता है कि अगर आप पानी में भिगोए हुए बादाम को नियमित रूप से सोने से पहले खाएंगे तो इससे भी आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो जाएगा। बदाम में ट्रिप्टोफैन और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं जो नींद की क्वालिटी को सुधारने के साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं।

भिगोएं हुए मेथी के बीज का करें सेवन

इसी के साथ आप सोने से पहले पानी में भिगोए हुए मेथी दाने को भी खा सकते हैं। मेथी दाने में हाइपोग्लाइसेमिक गुण पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकते हैं। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को सलाह दी जाती है कि, सोने से पहले पानी में भिगोएं हुए मेथी के बीज का सेवन करें।

यह भी पढ़ें: यूनिक डिजाइन वाले Equator 0.75 टन के पोर्टेबल Inverter AC को खरीदने का शानदार मौका, मिल रही 41 फीसदी की छूट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories