शुक्रवार, मई 17, 2024
होमहेल्थWorld Health Day 2023: भारत में अचानक होने लगी सबसे ज्यादा मौतें,...

World Health Day 2023: भारत में अचानक होने लगी सबसे ज्यादा मौतें, आफत बनकर टूट रहीं ये बीमारियां

Date:

Related stories

World Health Day 2023: हर साल आज यानी 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस दिन लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हैं। वहीं लोगों को अपने सेहत का बेहतर ढंग से ख्याल रखने की सलाह देते हैं। वहीं समय के साथ कई बीमारियों का इजाफा हो रहा है। वहीं आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में हर वर्ष 65% से अधिक लोग कई सारी गंभीर बीमारियों के चपेट में आ रहे हैं। वहीं समय के साथ-साथ आंकड़े में बदलाव देखने को मिलता है।

बता दें, अपोलो हॉस्पिटल के रिसर्च में पता चला है कि 2019 के अपेक्षा 2022 में 50% अधिक भारतीय कई गंभीर बीमारियों से ग्रसित हुए हैं। वहीं अब बीमारियों का अधिक खतरा 45 उम्र के कम लोगों में दिखाई दे रही है। तो आइए जानते हैं, किन बीमारियों के कारण 65% से भी भारतीय हर साल परेशान होते हैं।

नींद न आने की बढ़ रही समस्या

बदलते समय के साथ लोगों के जीवनशैली में भी बदलाव देखने को मिल रहा है। वहीं लोगों के अंदर नींद की कमी देखी गई है। बता दें, भागदौड़ भरी जिंदगी के बाद लोग खुद को समय रात में ही देते हैं। इसके कारण इनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है। आपको बता दें, ये समय समय के साथ काफी तेजी से बढ़ रही है। इसके कारण कई अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ रहा है।

बता दें, नींद की कमी के कारण व्यक्ति मोटापे का शिकार हो रहा है। इतना ही नहीं, इससे पाचन संबंधित समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा इसका गहरा असर लीवर पर भी पड़ता है। इसलिए सभी लोगों को नींद के साथ किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करना चाहिए। बेहतर और स्वस्थ जीवन के लिए नींद प्रमुख भूमिका निभाता है।

कैंसर का बढ़ रहा खतरा

वक्त बीत रहा है और इस बीतते हुए वक्त के साथ कैंसर का खतरा काफी हद तक बढ़ रहा है। बता दें, इस बीमारी से देश में सबसे अधिक मौतें दर्ज की गई है। इसके अलावा पुरुषों में सबसे अधिक लंग्स कैंसर का खतरा देखा गया है। जबकि महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काफी तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए इस बीमारी को बेहद गंभीरता से लेने की जरूरत है। इसलिए कई सामान्य लक्षण भी दिखे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Also Read: Oral Hygiene Tips: सिर्फ ब्रश करने से दांत नहीं होते साफ और मजबूत, ये करें और पलभर में मुंह की बदबू से पाएं राहत

समय-समय पर करवाएं खुद की जांच

फिट रहने के लिए समय समय डॉक्टर से चेकअप करवाना बहुत जरूरी है। इससे किसी भी बीमारी का तुरंत पता लगाया जा सकता है। इतना ही नहीं, इससे बीमारी की गंभीरता को आसानी से रोका जा सकता है। इसलिए एक चीजों का ध्यान रखें।

इसी के साथ अपने रूटीन को काफी बेहतर बनाएं। आपको बता दें, खराब जीवनशैली के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए अपनी डाइट पर अच्छे से ध्यान दें। खाने में पौष्टिक तत्व युक्त भोजन को शामिल करें। इससे आप फिट एंड फाइन रहेंगे।

Also Read: Budget Session 2023: संसद हुई अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, बजट सत्र का आखिरी दिन भी चढ़ा विपक्षी  हंगामे की भेंट

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories