शुक्रवार, मई 3, 2024
होमख़ास खबरेंAir Pollution: बढ़ते प्रदूषण की वजह से आप इन बीमारियों का हो...

Air Pollution: बढ़ते प्रदूषण की वजह से आप इन बीमारियों का हो सकते हैं शिकार, इन चीजों का रखें खास ख्याल

Date:

Related stories

Air Pollution: बीते कई दिनों से दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का कहर लगातार बढ़ता जा रहा ।है दिल्ली निवासी और उसके आसपास रहने वाले लोगों को सुबह उठते ही सफेद चादर की धुंध नजर आती है देखने में तो ऐसा लगता है कि जैसे कि वह आसमान के बीचो-बीच रह रहें हों। लेकिन यह धुंध उनकी सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक है।

प्रदूषण का बढ़ता कहर

हालांकि दिल्ली सारकार समेत अन्य राज्यों की सरकार भी पॉल्यूशन पर कंट्रोल पाने के लिए काम कर रही हैं। लेकिन उनकी मेहनत का कुछ अच्छा असर देखने को नहीं मिल रहा है। बता दें कि दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में लोगों को एयर पॉल्यूशन की वजह से कई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है।

जिस तरह से दिल्ली एनसीआर समेत पूरे इलाके में वायु प्रदूषण का लेवल बिगड़ता जा रहा है। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स का यह मानना है कि लोग कम से कम ही अपने घर से बाहर निकलें। क्योंकि हवा की स्थिति बेहद खराब है और जिस तरह से सभी इलाके गैस चैंबर बन गए हैं। यह लोगों के हार्ट और लंग्स के लिए काफी ज्यादा घातक साबित हो सकता है।

बढ़ते प्रदूषण से परेशान लोग

इतना ही नहीं कई एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि एयर पॉल्यूशन केवल हार्ट या लंग्स के लिए ही नहीं बल्कि लीवर और किडनी के लिए भी काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। ज्यादातर एक्सपट्र्स लोगों को सलाह देते हैं कि वह कम से कम बाहर जाएं। ज्यादा समय अपना घर में ही बताएं और हो सके तो वर्क फ्रॉम होम से ही अपना काम करें या फिर जब भी काम के सिलसिले में बाहर जाएं। तो फिर मास्क या फिर अन्य सावधानियां बरतें।

देश में लगातार बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों को लंग्स, हार्ट, किडनी, लीवर समेत अन्य बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। जैसे कि लोगों की आंखों में जलन हो रही है। इसके साथ ही उन्हें सांस लेने में भी काफी ज्यादा परेशानी हो रही है। वहीं बुजुर्ग लोगों में देखा जा रहा है कि उन्हें इस एयर पॉल्यूशन की वजह से घबराहट महसूस हो रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories