गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमख़ास खबरें'गंगा बिलासपुर' क्रूज को PM Modi ने दिखाई हरी झंडी, बोले- 'भारत...

‘गंगा बिलासपुर’ क्रूज को PM Modi ने दिखाई हरी झंडी, बोले- ‘भारत में पर्यटन के एक नए युग का सूत्रपात’

Date:

Related stories

PM Modi: भारत देश के प्रधानमंत्री मोदी ने काशी में दुनिया के सबसे लंबे जल मार्ग पर चलने वाले क्रूज़ को हरी झंडी दिखाई है। आज सुबह 10 बजे प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एमवी गंगा विलास को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और वाराणसी में टेंट सिटी का भी उद्घाटन किया। इस दौरान अंतर्देशीय जलमार्ग से जुड़ी अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। अब इन कार्यों से पर्यटन क्षमता को बढ़ावा मिलेगा। क्रूज के उद्घाटन के साथ ही इस की यात्रा आज से वाराणसी से शुरू की गई है और यह दुनिया के सबसे लंबे जल मार्ग पर चलने वाला क्रूज़ है।

पीएम मोदी ने सबको लोहड़ी पर्व की दी शुभकामनाएं

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि “आज 13 जनवरी को लोहड़ी का उमंग भरा त्योहार है आने वाले दिनों में हम उत्तरायण, मकर सक्रांति, पोंगल, अनेक विभिन्न पर्व भी मनाएंगे और दुनिया में इन त्योहारों को मना रहे सभी लोगों को बधाई देता हूं, अपनी शुभकामनाएं देता हूं। आज मेरी काशी से डिब्रूगढ़ के बीच दुनिया की सबसे लंबी नदी जल यात्रा गंगा विलास क्रूज का शुभारंभ हुआ है। इससे पूर्वी भारत के अनेक पर्यटक स्थल वर्ल्ड टूरिज्म मैप में और प्रमुखता से आने वाले हैं।”

पीएम मोदी ने कहा कि “गंगा जी हमारे लिए सिर्फ एक जलधारा भर नहीं है, बल्कि यह भारत की तपस्या की साक्षी है। भारत की स्थितियां और परिस्थितियां कैसी भी रही हो, मां गंगे ने हमेशा कोटि-कोटि भारतीयों को पोषित किया है, प्रेरित किया है।”

आकर्षण का केंद्र रहेगा क्रूज़

संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि “काशी में गंगा पार बनी अद्भुत टेंट सिटी से वहां आने और रहने का एक और बड़ा कारण देश दुनिया के पर्यटक श्रद्धालुओं को मिला है। क्रूज टूरिज्म का यह नया दौर क्षेत्र में हमारे युवा साथियों को रोजगार-स्वरोजगार के नए अवसर देगा। विदेशी पर्यटकों के लिए तो यह आकर्षक होगा, साथ ही देश के जो भी पर्यटक पहले ऐसे अनुभव के लिए विदेश जाते थे वे अब पूर्वी उत्तर पूर्वी भारत का रुख करेंगे।”

Also Read: CM Bhagwant Mann ने किए 17 महत्वपूर्ण संस्थानों के अध्यक्ष नियुक्त

सीएम योगी और हेमंत बिस्वा ने बड़ी बात

इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी कहा कि “पिछले 3 दिनों में रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास के पर्यटकों ने वाराणसी और आसपास के स्थानों का दौरा किया है और वहां की संस्कृति का अनुभव किया है। काशी आज एक नई पहचान के साथ आगे बढ़ रही है। असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा ने कहा कि “मैं प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद करना चाहता हूं क्योंकि जिस रिवर क्रूज की आज शुरुआत हो रही है, यह काशी से असम को भी जोड़ रहा है। इस क्रूज में जो यात्री आएंगे उन्हें मां कामाख्या‌के दर्शन करने को मिलेंगे और काजीरंगा आदि सब देखने को मिलेगा।”

Also Read- AUTO EXPO 2023: 700KM की धांसू रेंज के साथ लॉन्च हुई BYD SEAL ELECTRIC CAR, प्रीमियम लुक के आगे रुक जाएंगी दिल की धड़कनें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories