Home ख़ास खबरें पहली Hindu- American Summit की मेजबानी करेगी US संसद, जानें क्या है...

पहली Hindu- American Summit की मेजबानी करेगी US संसद, जानें क्या है इसके पीछे की अहम वजह

0
225

Hindu- American Summit: अमेरिका की संसद में आगामी 14 जून 2023 को पहला हिंदू-अमेरिकी शिखर सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है। इस सम्मेलन का मकसद देश-दुनिया में फैले हिंदुओं की चिंताओं को उठाना है। इस पहले हिंदू-अमेरिकन्स फॉर हिंदू पॉलिटिकल एक्शन कमेटी के मुताबिक अमेरिका में फैले 20 से अधिक प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकियों के समूह यूएस कैपिटल में राजनैतिक भागीदारी बढ़ाने के मकसद से इकट्ठा होंगे। इस शिखर सम्मेलन के आयोजकों का मानना है कि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी सहित रिपब्लिकन तथा डेमोक्रेटिक पार्टी के कई अन्य महत्वपूर्ण सांसद भी शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

जानें कहां कहां से कौन संगठन होंगे शामिल

इस विशाल हिंदू-अमेरिकन शिखर सम्मेलन के आयोजकों में से एक हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ रोमेश जापरा के मुताबिक इस सम्मेलन को यूएस कैपिटल में आयोजित करने का उद्देश्य हिंदू समुदाय की बढ़ती चिंताओं को उठाना है। जिसके लिए अमेरिका भर से फ्लोरिडा,न्यूयॉर्क, बोस्टन,टेक्सास, कैलिफोर्निया तथा शिकागो से करीब 130 प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकी नेताओं का जमावड़ा होगा। इसके माध्यम से अमेरिकन हिंदू कोएलिशन, अमेरिकन हिंदू फेडरेशन, अमेरिकन्स फॉर इक्वैलिटी पीएसी, एकल विद्यालय, फेडरेशन ऑफ इंडियन अमेरिकन्स, फाउंडेशन फॉर इंडिय एंड इंडियन डायस्पोरा स्टडीड, हिंदू एक्शन, हिंदू एक्शन पीएसी ऑफ फ्लोरिडा,हिंदू पीएसीआर, हिंदू स्वयंसेवक संघ, अमेरिका की हिंदू यूनिवर्सिटी,कश्मीर हिंदू फाउंडेशन, पैट्रियट अमेरिका, सेवा इंटरनेशनल, यूएस इंडिया रिलेशनशिप काउंसिल और वर्ल्ड हिंदू काउंसिल ऑफ अमेरिका शामिल हैं।

इसे भी पढ़ेः युद्ध में निवाला बने Ukraine के बांध से आई बाढ़ की भयानक त्रासदी, Russia के सामने UN भी हुआ बेबस

जानें क्या है इस सम्मेलन का मकसद

आयोजक डॉ जापरा का कहना है कि हिंदू समुदाय प्रतिनिधि सभा में अमेरिकी हिंदुओं के हितों की रक्षा के लिए काम करने वाले एक कॉकस का गठन करेगा। ताकि हिंदु समुदाय को एक साथ लाकर उसकी राजनीतिक भागीदारी को बढ़ाकर मजबूत किया जा सके। इसका उद्देश्य उन नेताओं को मजबूत करने के लिए धन की व्यवस्था करेगा, जो हिंदू मूल्यों और सिद्धांतों की दिशा में काम करेंगे। इसके साथ-साथ वे हिंदू समुदाय की मदद करने के लिए, उनके डर, उनसे घृणा और अप्रवासन की चिंताओं पर काम करेंगे।

इसे भी पढ़ेंः Uttarakhand में बढ़ते Love Jihad के मामलों के बीच एक्शन में आया शासन और प्रशासन, उठाया बड़ा कदम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।