शुक्रवार, मई 17, 2024
होमलाइफ़स्टाइलकड़कड़ाती सर्दी में अपनाएं ये Baby Care Tips, बच्चे रहेंगे एक्टिव और...

कड़कड़ाती सर्दी में अपनाएं ये Baby Care Tips, बच्चे रहेंगे एक्टिव और नहीं पड़ेंगे बीमार

Date:

Related stories

Eid पर इन बॉलीवुड सेलेब्स से लें Outfit Ideas, महफिल में दिखेंगी सबसे अलग

ईद का त्योहार आने वाला है। वहीं सभी महिलाएं ऑउटफिट को लेकर काफी कंफ्यूज रह रही हैं। इसलिए ऑउटफिट की समस्या दूर करने के लिए आप इन बॉलीवुड सेलेब्स से ऑउटफिट आईडिया ले सकते हैं। इसमें आप बेहद खूबसूरत नजर आएंगी।

Skin Care Tips: ये घरेलू नुस्खे बर्बाद कर देंगे सूरत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

त्वचा की समस्याओं से बाहर निकलने के लिए लोग घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं। मगर कुछ चीजों का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

Men’s Skin Care Tips: अब धूप में रहने पर भी हैंडसम और स्मार्ट दिखेंगे लड़के, आज ही इन टिप्स को करें फॉलो

बदलते मौसम के साथ त्वचा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। वहीं लड़के सबसे अधिक धूप में रहते हैं। इससे उनके त्वचा पर काफी प्रभाव देखने को मिलता है। इसलिए आज से ही इन टिप्स को फॉलो करें और बेजान और रूखे त्वचा से राहत पाएं।

Hair Care Tips: शैंपू करने के बाद भी ऑयली हेयर की रहती है समस्या तो अपनाएं ये टिप्स, चुटकियों में पाएंगे खूबसूरत बाल

आज कल के समय में ऑयली हेयर की समस्या उत्पन्न होने लगती है। वहीं इसके कई सारे कारण हो सकते हैं। इसके अलावा ऑयली हेयर की समस्या को ठीक करने के लिए इन चीजों को फॉलो करें।

IRCTC दे रहा कश्मीर घूमने का शानदार मौका, कम बजट में फैमिली और फ्रेंड के साथ बनाएं 6 दिन की ट्रिप

Kashmir Tour Package: अगर आप अप्रैल में किसी लॉन्ग हॉलिडे का प्लान कर रहे हैं तो आईआरसीटीसी आपके लिए खास ऑफर लेकर आया है। आप इस दौरान 6 दिन का टूर एन्जॉय कर सकते हैं। यह टूर आपको 9 अप्रैल से 13 अप्रैल तक इंदौर से कश्मीर के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर ले जाएगा।

Baby Care Tips: सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा दिक्कत छोटे बच्चों के लिए होती है। उन्हें ज्यादा सर्दी लगती है जिसके कारण उनका खास ख्याल रखना होता है। वैसे तो हर कोई अपने बच्चों का खास ध्यान रखता है लेकिन कई बार तब भी बच्चों को सर्दी लग जाती है या तो वो एक्टिव नहीं रह पाते। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो छोटे बच्चों की देखभाल में आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

बच्चों की करें ऑयल मसाज

सर्दियों में बच्चों की ऑयल मसाज रेगुलर करनी चाहिए। इससे उनका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। गुनगुने पानी से बच्चे की मसाज करने से वे काफी एक्टिव रहेंगे।

ये भी पढ़ें: WINTER FASHION TIPS: सर्दियों में इन CAPS को पहनकर अपनी खूबसरती में लगाएं चार चांद, सर्द हवाएं भी नहीं करेंगी परेशान

नाक में डालें नेजल ड्रॉप

अकसर बच्चों को सर्दियों में जुकाम हो जाता है या उनकी नाक बंद हो जाती है। ऐसे में आपको उनकी नाक में नेजल ड्रॉप डालनी चाहिए।

बच्चों को रखें साफ

बच्चों की त्वचा काफी संवेदनशील होती है। जिसके कारण उन्हें अगर गंदा रखते हैं तो उनकी त्वचा पर रैशेस हो जाते हैं। ऐसे में आपको उनका खास ध्यान रखना चाहिए। बच्चों को साफ रखना चाहिए और उन्हें हर तीसरे दिन गुनगुने पानी से नहलाना चाहिए। जिस दिन बच्चे को न नहलाएं उस दिन उन्हें हल्के गीले तौलिए से जरूर पोछें।

पहनाएं ज्यादा कपड़े

आपको अपने बच्चों को ज्यादा लेयर में कपड़ें पहनाना चाहिए। ध्यान रहे कि ये कपड़े साफ और ऊनी हों। इसके कारण उन्हें ठंड नहीं लगेगी। ध्यान रखें कि कपड़े इतने भी ज्यादा नहीं होने चाहिए जिसमें उनका दम घुटने लगे।

भारी कंबल का न करें इस्तेमाल

बच्चे को भारी कंबल से न ढकें। उन्हें हमेशा हल्के और गर्म कंबल से ढकना चाहिए। भारी कंबल में बच्चे अपने हाथ पैर नहीं चला पाते और असहज महसूस नहीं करते। इसके अलावा वे एक्टिविटीज में ज्यादा एक्टिव भी नहीं रह पाते।

बच्चों को धूप में ले जाएं

सर्दियों के मौसम में आपको अपने बच्चे को धूप में भी ले जाना चाहिए। इससे बच्चों में विटामिन डी की कमी नहीं होगी।

ये भी पढ़ें: SHARAD YADAV के निधन पर PM MODI तथा NITISH KUMAR ने जताया दुःख, उतार-चढ़ाव भरी रही राजनैतिक यात्रा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories