सोमवार, मई 20, 2024
होमलाइफ़स्टाइलहड्डियों से लेकर पेट में हो रही दिक्कत का जानी दुश्मन है...

हड्डियों से लेकर पेट में हो रही दिक्कत का जानी दुश्मन है Arjun ki Chhal, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Date:

Related stories

Arjun ki Chhal: अर्जुन की छाल का इस्तेमाल आज से नहीं कई सदियों से कई बीमारियों के इलाज के लिए एक जड़ी बूरी की तरह किया जाता है। यहीं आपको बता दें, अर्जुन की छाल ही नहीं उसके पेड़ और पत्तों में भी कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं जिससे वह काफी लाभकारी माने जाते हैं। चलिए आज इसके फायदे और इस्तेमाल करने के तरीकों को जानते हैं।

Arjun ki Chhal अनोखे फायदे

इसके इस्तेमाल का तरीका जानने से पहले हमारा इसके फायदे जानना बेहद जरूरी है। चलिए जानते हैं यह किन बीमारियों के लिए लाभकारी होता है।

1. पेट में हो रही दिक्कतों से निजात दिलाए: गर्मियों में अक्सर हमारे पेट की दिक्कतें बढ़ जाती हैं लेकिन, अर्जुन की छाल में पाए जाने वाले सभी गुण आपको गर्मी मे हो रही गैस, जलन और दर्द से राहत दिलाता है।

2. डायबिटीज को कंट्रोल करे: अगर आप भी एक डायबिटीज पेशेंट हैं और अपने बढ़ते डायबिटीज से परेशान हैं तो, आज ही आपको अर्जुन की छाल का सेवन अपनाना चाहिए जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल ज्यादा न बढ़े और नियंत्रण में रहे।

3. दिल के लिए लाभकारी: गर्मियों में अक्सर लोगों की दिल की धड़कन बढ़ने और लू पड़ने से हार्टअटैक की प्रॉब्लम हो जाती है। लेकिन, अर्जुन की छाल का सेवन करने से आपका खून पतला होता है और रक्त प्रवाह भी सुधर जाता है जिससे आपको यह दिक्कत नहीं होती।

4. खासी और डायरिया के लिए असरमंद: अर्जुन की छाल गर्मियों में बढ़ रही डायरिया और खासी की दिक्कत के लिए भी बेहद असरमंद होता है। जो आपको चंद दिनों में ही इस समस्या से निजात दिला देता है।

इस्तेमाल के सही तरीके

चलिए अब इसके इस्तेमाल के सही तरीके जानते हैं जिससे आप उपर बताई इन दिक्कतों से सुरक्षित रहेंगे।

1. आप अर्जुन की छाल या उसके पाउडर से चाय बनाकर भी पी सकते हैं, जिससे आपकी चाय पीने की आदत भी कम हो जाएगी और आप इन समस्याओं से भी बचे रहेंगे।

2. आप अर्जुन की छाल का कढ़ा बना कर भी पी सकते हैं। और जिसके लिए आपको इसे पानी में लौंग और दालचीनी के साथ अच्छी तरह पकाना चाहिए।

3. यहीं आप अर्जुन की छाल के पाउडर को दूध या गुनगुने पानी में मिला कर भी रोज पी सकते हैं।

4. अगर आपको ज्यादा टाइम नहीं मिल पाता तो, आप अर्जुन की छाल के पाउडर को भी रोज खा सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Naaz Parveen
Naaz Parveenhttp://www.dnpindiahindi.in
नाज़ परवीन डीएनपी इंडिया हिंदी में एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल, फैशन और हेल्थ केटेगरी पर लिखती हैं। इन्होनें अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है। ये कई प्रतिष्ठित संस्थानों के लिए अपनी सेवाएं दे चुकी हैं। अब पिछले कुछ समय से डीएनपी इंडिया न्यूज़ नेटवर्क के माध्यम से कई महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories