शनिवार, जून 22, 2024
होमलाइफ़स्टाइल72 घंटों तक सिर्फ फ्रूट्स का सेवन सही या गलत, जानें डिटेल्स

72 घंटों तक सिर्फ फ्रूट्स का सेवन सही या गलत, जानें डिटेल्स

Date:

Related stories

Benefits Of Fruits: अक्सर लोग कई अलग-अलग तरह के फास्ट रखते हैं। कई लोग अपने फास्ट में कुछ नहीं खाते तो, कई लोग फास्ट के दौरान केवल फल खाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि 72 घंटे फलों का सेवन (Benefits Of Fruits) करना कैसा है? अगर नहीं तो आपको बता दें 72 घंटे केवल फलों का सेवन करना शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है ऐसा करने से आपके शरीर में कई ऐसे बदलाव आएंगे जिसे देख आपको भी यकीन नहीं होगा कि ऐसा कैसे हो सकता है।

Benefits Of Fruits में जानें 72 घंटों तक सिर्फ फ्रूट्स खाने के फायदे

चलिए अब 72 घंटों तक सिर्फ फ्रूट्स खाने के अमेजिंग फायदों पर एक नजर दलाते हैं और जानते हैं यह फायदे कैसे और कब होते हैं।

घटने लगेगा बैड फैट

72 घंटों तक केवल फ्रूट्स खाने से आपका बैड फैट तेज़ी से घटने लगता है और उसके घटने के बाद आप अपनी एनर्जी के लिए स्टोर फैट को कंज्यूम करना शुरू कर देते हैं। यहीं बैड फैट के कम होने से आपके शरीर में होने वाली कोलेस्ट्रॉल, दिल से जुड़ी समस्याओं और कैंसर का रिस्क कम हो जाता है।

इम्प्रूव हो जाता है डाइजेशन

72 घंटों तक सिर्फ फ्रूट्स का सेवन करने से आपका डाइजेशन भी इम्प्रूव हो जाता है। जिसके बाद आपका पेट फलों में मौजूद सभी न्यूट्रीएंट्स को सोख लेता है और जिससे आपको ब्लोटिंग, पेट में सूजन और अनचाहे दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

मजबूत होगा इम्यून सिस्टम

72 घंटों तक केवल फ्रूट्स के सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होने लगता है और आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्व जैसे, विटामिन, मिनरल्स और सभी तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बढ़ने लगती है। यहीं ऐसा होने से आप जल्दी बीमार भी नहीं पड़ते।

एनर्जेटिक हो जाएंगे आप

72 घंटों तक सिर्फ फ्रूट्स खाने से आपकी बॉडी डिटॉक्स हो जाती है और आपके शरीर से सभी तरह की गंदागियां बाहर निकल जाती हैं। यहीं बॉडी के डिटॉक्स होने से आप ज्यादा हेल्दी और एनर्जेटिक भी फील करते हैं।

इन फलों का कर सकते हैं सेवन

72 घंटों तक सिर्फ फ्रूट्स खाने की इस डाइट में आप एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर बेरीज, फाइबर युक्त सेब, विटामिन सी से भरपूर ऑरेंज, विटामिन के एंड फाइबर रिच कीवी और एंटीऑक्सीडेंट रिच अनार को शामिल कर, उनका सेवन कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Naaz Parveen
Naaz Parveenhttp://www.dnpindiahindi.in
नाज़ परवीन डीएनपी इंडिया हिंदी में एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल, फैशन और हेल्थ केटेगरी पर लिखती हैं। इन्होनें अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है। ये कई प्रतिष्ठित संस्थानों के लिए अपनी सेवाएं दे चुकी हैं। अब पिछले कुछ समय से डीएनपी इंडिया न्यूज़ नेटवर्क के माध्यम से कई महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories