रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमलाइफ़स्टाइलChai Fact Check: क्या सच में चाय पीने से काला हो जाता...

Chai Fact Check: क्या सच में चाय पीने से काला हो जाता है रंग? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Date:

Related stories

Chai Fact Check: भारत के प्रत्येक घर में चाय का सेवन किया जाता है। इसका स्वाद लोगों को इतना अच्छा लगता है कि, सबके दिमाग में सुबह उठने के बाद सबसे पहली चीज चाय ही आती है। ज्यादातर लोग सुबह न्यूज़पेपर में छपी खबरों के साथ चाय की चुस्कियां लेना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोगों से जितनी बार भी चाय के लिए पूछो उनके मुंह से “हां” ही निकलती है। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि भारतीय लोगों की मनपसंद ड्रिंक चाय है। भारत में पानी के बाद सबसे ज्यादा चाय का सेवन किया जाता है। लेकिन कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि, चाय के सेवन से हमारी स्किन काली हो जाती है। इसलिए आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको इसकी सच्चाई के बारे में बताते हैं।

क्या चाय पीने से स्किन का करल हो जाता है काला ?

बचपन में हमारे बुजुर्गों द्वारा कहा जाता था कि, चाय के सेवन से हमारी स्किन काली हो जाती है। ऐसे में आपको बता दें कि, ये बच्चों को डराने के लिए कहा जाता था जिससे बच्चे चाय का सेवन ना करें क्योंकि चाय में काफी ज्यादा मात्रा में कैफीन होता है जो बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आज भी बच्चों को चाय के सेवन से रोकने के लिए इस मिथ का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन धीरे-धीरे इस अफाह की वजह से कई लोग इस बात को सच मान लिया है कि, चाय के नियमित रूप से सेवन से हमारी स्किन का कलर काला हो जाता है।

यह भी पढ़ें : नए संसद भवन के वीडियो में Shahrukh Khan ने अपनी दमदार आवाज में कही ये बात, PM Modi ने इस तरह दिया जवाब

क्या कहते है एक्सपोर्ट ?

इसी कड़ी में एक्सपोर्ट की माने तो चाय पीने से स्किन का रंग काला हो सकता है। इसको लेकर अभी तक कोई भी वैज्ञानिक प्रूफ नहीं मिला है। एक्सपोर्ट का मानना है कि, आपके स्क्रीन का रंग आपके खाने-पीने लाइफस्टाइल और मिलेनियम पर पूरा निर्भर करता है। इसी कड़ी में अगर हम चाय के फायदों के बारे में बात करें तो ब्लैक टी, ग्रीन टी और येलो टी जैसी चाय को पीने से हमें भरपूर मात्रा में फायदे मिलते हैं। इससे शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं और हमारी इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है। वही हर्बल टी को छोड़कर दूध वाली चाय पीने से आपके शरीर को कुछ नुकसान हो सकते हैं जिसमें पाचन तंत्र का ख़राब होना, एसिडिटी और कब्ज की दिक्कत शामिल है। इसी के साथ अगर आप चाय में ज्यादा शुगर डालकर पिएंगे तो आपको डायबिटीज का खतरा भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें: यूनिक डिजाइन वाले Equator 0.75 टन के पोर्टेबल Inverter AC को खरीदने का शानदार मौका, मिल रही 41 फीसदी की छूट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories