बुधवार, मई 15, 2024
होमलाइफ़स्टाइलChanakya Niti: भूलकर भी न करें इन 3 लोगों से दोस्ती वरना...

Chanakya Niti: भूलकर भी न करें इन 3 लोगों से दोस्ती वरना सिर पर टूट जाएगा मुसीबतों का पहाड़, बनाएं रखें दूरी

Date:

Related stories

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य बहुत बड़े अर्थशास्त्री थे। इसके अलावा आचार्य सलाहकार और नीतिकार भी थे। इनकी नीतियां विश्व प्रसिद्ध है। आचार्य चाणक्य ख्याति प्राप्त विद्वान थे। आज के समय में सभी लोग आचार्य को मार्गदर्शक मानते थे। इनकी नीतियों का पालन जीवन जीने के लिए करते हैं।

आचार्य चाणक्य ने महिला एवं पुरुष के जीवन पर विस्तार से चित्रण किया है। इसके अलावा उन्होंने कई सारी चीजों को अपनी नीति में दर्शाया है। आचार्य चाणक्य कहते हैं इन 3 चरित्र वाले व्यक्ति के साथ कभी भी मित्रता नहीं करनी चाहिए। वरना जीवन नष्ट हो जाता है। ऐसे लोगों के साथ मित्रता करने से व्यक्ति को कई बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इस श्लोक में आचार्य ने किया है व्याख्या

दुराचारी दुरादृष्टिर्दुरावासी च दुर्जनः ।
यन्मैत्री क्रियते पुंभिर्नरः शीघ्रं विनश्यति ॥

इस श्लोक का क्या है अर्थ

इस श्लोक में आचार्य ने तीन प्रकार के व्यक्ति के विषय में चर्चा किया है। इसमें आचार्य ने बताया है कि इस प्रकार के व्यक्ति के साथ कभी भी मित्रता नहीं करनी चाहिए। वरना व्यक्ति को बेहद कष्ट भोगना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: TARA SUTARIA LIFESTYLE: आप भी चाहती हैं तारा की तरह बेदाग निखार तो इन स्किन केयर टिप्स को करें फॉलो, पाएं ग्लोइंग स्किन

इस श्लोक में आचार्य ने बताया है कि जिस व्यक्ति का चरित्र बुरा होता है। वहीं जो बिना किसी कारण के अन्य व्यक्ति को कष्ट पहुंचाता हो। इतना ही नहीं जो हमेशा गंदे स्थान पर निवास करता है। ऐसे व्यक्ति के साथ किसी भी पुरुष को मित्रता नहीं करनी चाहिए। इससे व्यक्ति नष्ट हो जाता है।

आचार्य चाणक्य कहते हैं जिस व्यक्ति को दूसरों की भलाई करना नहीं आता है। जो हमेशा दूसरों को कष्ट पहुंचाता है। इतना ही नहीं जो व्यक्ति अकारण दूसरों को मुसीबत में धकेल देता है। ऐसे व्यक्ति के साथ किसी भी व्यक्ति को मित्रता नहीं करनी चाहिए। वरना व्यक्ति को कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

इस नीति से क्या निकलता निष्कर्ष

आचार्य चाणक्य इस नीति में कहना चाहते हैं कि पुरुषों को मित्रता करने से पहले व्यक्ति को अच्छे से जान लेना चाहिए। बिना जान पहचान के किसी भी व्यक्ति से मित्रता नहीं करनी चाहिए। वरना व्यक्ति अपने जीवन में कई परेशानियों का सामना कर सकता है। इससे उसे बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए हमेशा अच्छे और योग्य व्यक्ति से मित्रता करनी चाहिए। इससे आप हमेशा जीवन के पथ पर आगे बढ़ते रहेंगे।

Also Read: Chanakya Niti: इन 5 आदतों की वजह से महिलाएं उठाती हैं सबसे ज्यादा नुकसान, टूट पड़ता है मुसीबतों का पहाड़

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories