बुधवार, मई 8, 2024
होमलाइफ़स्टाइलChanakya Niti: पति-पत्नी शादी से पहले जान लें ये गुप्त बातें, रिश्ते...

Chanakya Niti: पति-पत्नी शादी से पहले जान लें ये गुप्त बातें, रिश्ते में सुख के साथ धरती पर ही मिलेगा स्वर्ग

Date:

Related stories

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य बहुत बड़े अर्थशास्त्री, नीतिकार और सलाहकार थे। चाणक्य नीति एक विश्व प्रसिद्ध ग्रंथ है। जिसकी रचना स्वयं आचार्य चाणक्य ने की है। आचार्य चाणक्य को कई सारी चीजों का संपूर्ण ज्ञान था। सभी राजा महाराजा आचार्य से शिक्षा प्राप्त किया करते थे। आचार्य विश्व प्रसिद्ध ख्याति प्राप्त विद्वान थे। इन्होंने जीवन से जुड़ी कई बातों का वर्णन अपनी नीति में किया है।

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में महिला एवं पुरुष के विषय में वर्णन किया है। इतना ही नहीं आचार्य ने पति-पत्नी के संबंध को भी नीति के दर्शाया है। इसमें आचार्य ने बताया है कि विवाह से पहले पति-पत्नी को आपस में कुछ चीजें जान लेनी चाहिए। इससे रिश्ते में कोई भी परेशानी नहीं आती है। तो आइए विस्तार से जानते हैं क्या कहना चाहते हैं आचार्य।

इस नीति में आचार्य ने किन बातों का किया है उल्लेख

आचार्य ने बताया है कि पति-पत्नी को विवाह से पहले कुछ चीजों को जान लेनी चाहिए। इससे रिश्ते में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आती है। वरना कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए आचार्य कहते हैं कि इन चीजों को जानलेना ही पति-पत्नी के लिए बेहतर होता है।

ये भी पढ़ें: HOW TO WASH WOOLEN SWEATER: गर्म कपड़ों को सॉफ्ट बनाने के लिए आजमाएं ये आसान टिप्स, क्वालिटी पर नहीं पड़ेगा फर्क

आचार्य कहते हैं कि विवाह से पहले पति पत्नी को एक दूसरे के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के विषय में जान लेनी चाहिए। ये पति-पत्नी के भविष्य के लिए बेहतर होता है। इसके अलावा आचार्य कहते हैं कि उम्र के अंतर को जान लेना भी बहुत जरूरी है। क्योंकि उम्र में अधिक के अंतर होने से तालमेल नहीं बैठता है। इससे कई बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इन चीजों का बेहद ध्यान रखें।

इस नीति में क्या कहना चाहते हैं आचार्य

आचार्य इस नीति में कहना चाहते हैं कि पति-पत्नी का संबंध बहुत पवित्र और मजबूत होता है। इसे सफल बनाने के लिए व्यक्ति को साधना करना पड़ता है। इसलिए अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए विवाह से पहले आपस में बात चीत कर लें। इतना ही नहीं उम्र के अंतर को भी बेहतर ढंग से जान लें। इससे आपसी संबंध बेहतर ढंग से बना रहेगा।

Also Read: थाने से लौटते ही फूटा Urfi Javed का गुस्सा, किए ऐसे Tweet कि विरोधियों के बंद हुए मुंह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories