शनिवार, मई 18, 2024
होमलाइफ़स्टाइलFenugreek Benefits: पाना चाहते है सुंदर, घने और लंबे बाल तो मेथी...

Fenugreek Benefits: पाना चाहते है सुंदर, घने और लंबे बाल तो मेथी है रामबाण इलाज, इस तरह से करें इस्तेमाल

Date:

Related stories

Fenugreek Benefits: हर कोई चाहता है कि उनका बाल सुंदर और स्वस्थ हो। खुबसूरत बाल पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते है। कई महंगी संपू के अलावा लाखों हेयर केयर प्रोडक्ट हम इस्तमाल कर लेते है। मगर फिर भी अधिकतर लोग बालों की परेशानी से झुझते दीखते है। मगर आज हम आपको एक ऐसा रामबाण उपाय बताने जा रहे है जो बाल से जुड़ी सारी समस्या का हल आपको देगा। इसकी सबसे खास बात यह है की यह उपाय नेचुरल है और हमारे घर में आसानी से मिल सकता है। आपने मेथी का नाम तो सुना ही होगा। मेथी के कई फायदे है।

इसका इस्तमाल हम रसोई में तो करते ही है। साथ ही लोग मेथी का इस्तमाल औषधि के रूप में भी करते हैं। मगर आपमे से बहुत कम लोगों को यह पता होगा कि मेथी हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद है। आज हम आपको इस आर्टिकल में मेथी के अनगिनत फायदे के बारे में बताएंगे। साथ ही हम ये भी बताएंगे की इसका इस्तमाल आप कैसे कर सकते हैं। यदि आप भी है आपने बेजान और अनहेल्दी बालों से परेशान है तो कीजिए मेथी का ऐसे इस्तमाल।

मेथी दाने के फायदे

मेथी के कई फायदे है। मेथी के दाने हमारे बाल की ग्रोथ को बढ़ाता है। मेथी के दाने में माजूद प्रोटीन बाल को मजबूत बनाता है। इतना ही नहीं यह बाल झरने की समस्या को भी दूर करता है। साथ ही इसके इस्तमाल से नए और स्वस्थ बाल भी तेजी से आते है। आपको बता दे की मेथी का दाना एक अच्छे कंडीशनर का भी काम करता है। यह आपके बालों के रूखेपन को भी ठीक करता है। यह बालों को मुलायम बनाता है और इसे उलझने नहीं देता।

मेथी के दाने के इस्तमाल से हमरा स्कैल्प भी स्वस्थ रहता है। मेथी के एंटीमाइक्रोबियल गुण हमारे स्कैल्प को इन्फेक्शन से बचाता है। स्वस्थ स्कैल्प के फलस्वरूप बालों का गिरना कम होता है। मेथी बालों के लिए काफी फायदेमंद है। यह डैंड्रफ, बेजान बाल, हेयर फॉल जैसी अनगिनत परेशानियों से हमें बचाकर बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाता है।

कैसे करें मेथी सीड का इस्तमाल

मेथी के दाने के एक चम्मच को नारियल तेल में डालकर 10 मिनट तक गरम करें। कुछ देर तक उसे ठंडा होने दें। जब तेल ठंडा हो जाए तो इससे अच्छे से अपने बालों का मसाज करें। मसाज करने के बाद इसे कुछ समय के लिए छोड़ दे। यदि आप रात भर छोड़ सकती है तो ये बहुत अच्छी बात होगी। आपको ज्यादा फायदा होगा। दुसरे दिन आपने बालों को सांपू से धो लें। आप इस तेल का इस्तमाल हफ्ते में दो बार कर सकती है।

बनाए मेथी के सीड का मास्क

आप मैथी का इस्तमाल हेयर मास्क की तरह भी कर सकते हैं। सबसे पहले आपको मेथी के दाने को पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ना है। ऐसा करने से मेथी का दाना अच्छे से फूल जाएगा। आप उस मेथी दाने का पेस्ट बना लें। उस पेस्ट में आप चाहें तो नारियल का तेल या दही भी डाल सकती हैं। यह आपके बाल को स्वस्थ बनाने में और अधिक फायदा देगा। इस मास्क को लगाकर आधे घंटे तक छोड़ दे। आधे घंटे के बाद बालों को अच्छे से धो लें।

इस तरह से भी कर सकते हैं इस्तमाल

एक चम्मच मेथी के दाने को दो कप पानी डालकर अच्छे से 10 मिनट तक उबाल लें। उबलने के बाद इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दे। उसके बाद आप उस उबले पानी को छानकर उससे अपने बालों और स्कैल्प पर मसाज करें। आप इस मेथी के पानी से सिर भी धो सकते हैं। कुछ समय रखने के बाद बाल को अच्छे से साफ पानी से धो लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories